कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच न्यूजीलैंड ने लगाई भारत से आने वालों पर रोक

वैलिंगटन: 

भारत में कोरोनावायरस की दूसरी लहर खतरनाक होती जा रही है. यहां एक-एक दिन में 1-1 लाख नए मामले सामने आ रहे हैं. ऐसे में न्यूजीलैंड ने भारत से आने वाले यात्रियों पर अस्थाई तौर पर रोक लगा दी है.  न्यूजीलैंड की एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक यह रोक वहां के नागरिक और वहां रहने वाले लोगों पर लगाई है. वहां की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न ने यह घोषणा की है. 

वहां की हेल्थ डायरेक्टर जनरल एशले ब्लूमफिल्ड ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि न्यूजीलैंड में 23 नए कोरोना केस आए हैं, जिनमें 17 वे लोग हैं, जो भारत से लौटे हैं. यात्रा पर यह बैन 11 से 28 अप्रैल तक लगाया गया है और अभी यह अस्थाई है. यह पहली बार है कि न्यूजीलैंड ने अपने नागरिकों या उस देश में रहने वालों के वापस लौटने पर रोक लगाई है. 

बता दें, भारत में कोविड-19 के मामलों में जबरदस्त तरीके से इजाफा हो रहा है. बुधवार की बात करें तो एक दिन में 1 लाख 15 हजार से ज्याद नए मामले सामने आए थे, साथ ही इस दौरान 630 लोगों की मौत हुई थी. इतना ज्यादा आंकड़ा भारत में पहली बार आया था. इसके साथ ही भारत में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 1,28,01,785 हो गई. एक दिन में एक लाख से ज्यादा कोरोना मामले तीन दिन में दूसरी बार आए हैं. 

वहीं, भारत सरकार कोरोना पर काबू पाने के लिए जोर-शोर से टीकाकरण में लगी हुई है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को बताया कि कोरोना रोधी टीकाकरण में भारत ने अमेरिका को पीछे छोड़ दिया और दुनिया में सबसे तेज टीकाकरण वाला देश बन गया है. बताया जा रहा है कि भारत में रोजोना करीब 30 लाख कोरोना वैक्सीन की डोज दी जा रही हैं. बुधवार तक भारत में कोरोना वैक्सीन की 8.70 करोड़ से अधिक डोज दी जा चुकी थीं. 

 

0 comments

Leave a Reply