असम में आठ प्रत्याशी 1 लाख से भी ज्यादा वोटों से जीते, अजमल की पार्टी AIUDF ने दिया 100% रिजल्ट, सबसे कम मतों से जीत Congress के नाम

नई दिल्ली: 

Assam Assembly Election Winning Candidate Full List:असम विधानसभा चुनाव में सत्तारूढ़ बीजेपी के गठबंधन ने 126 में से 75 सीटें जीतकर सत्ता में जबरदस्त वापसी का कारनामा कर दिखाया.लेकिन अगर असम में बड़े मतों से जीत के अंतर की बात करें तो कांग्रेस और बदरुद्दीन अजमल के गठबंधन एआईयूडीएफ के उम्मीदवारों ने बाजी मारी. असम (Assam Assembly Election Results)  में कुल 8 प्रत्याशियों ने एक लाख से भी ज्यादा मतों के अंतर से प्रतिद्वंद्वियों को हराया.इसमें पांच प्रत्याशी कांग्रेस-एआईयूडीएफके रहे. अजमल की पार्टी एआईयूडीएफ ने तो 100 प्रतिशत रिजल्ट दिया.यहीं नहीं, सबसे बड़ी जीत का सेहरा भी एआईयूडीएफ उम्मीदवार के सिर बंधा.

बीजेपी और एआईयूडीएफ के 3-3 और कांग्रेस के दो प्रत्याशियों ने एक लाख से ज्यादा मतों के अंतर से चुनाव जीता. एआईयूडीएफ ने महागठबंधन के तहत 16 सीटों पर प्रत्याशी उतारे थे और अपने कोटे की सभी सीटों पर जीत दर्ज की.  बिलासीपारा वेस्ट सीट से हाफिज बशीर अहमद से एआईयूडीएफ  ने निर्दलीय उम्मीदवार अली अकबर मिया को 59758 वोटों से हराया. बिजनी से BJP के अजय कुमार रे ने बोडोलैंड पीपुल्स फ्रंट के कमालशिंग नरजारी को 1003 वोटों से हराया. ढींग सीट से अमीनुल इस्लाम (AIUDF) ने निर्दलीय प्रत्याशी महबूब मुख्तार को 102967 वोटों के अंतर से हराया. दिसपुर से BJP प्रत्याशी अतुल बोरा ने कांग्रेस के मंजीत महंत को 121657  मतों से हराया.

असम में मुख्यमंत्री पद के दावेदार और राज्य के वित्त मंत्री हिमंता बिस्वा सरमा ने जालुकबारी सीट से कांग्रेस को रोमेन चंद्र बोरठाकुर को 101911 वोटों से पराजित किया. सरमा ने लगातार पांचवां चुनाव जालुकबारी से जीता है.जमुनामुख सीट से सिराज उद्दीन अजमल (एआईयूडीएफ) ने अगप के सादिक उल्ला भुइंयां को 118560 वोटों से हराया. जानिया सीट से एआईयूडीएफ (AIUDF)  के रफीकुल इस्लाम ने बीजेपी के शाहिदुल इस्लाम को 144175 वोटों से हराया. जोनाई सीट से भूबन पेगू ने कांग्रेस के हेमा हरि प्रसन्ना पेगू को 110987 वोटों से हराया. 

रुपोहीहाट सीट से नुरुल हुदा से बीजेपी के नाजिर हुसेन को 106352 मतों से परास्त किया. सलमारा साउथ से कांग्रेस के वाजिद अली चौधरी ने निर्दलीय नुरुल इस्लाम मोल्ला को 135574 वोटों से हरा दिया.

सबसे कम मतों से जीत Congress के नाम
बरहामपुर सीट से जीतू गोस्वामी  ने कांग्रेस उम्मीदवार सुरेश बोरा को महज 751 वोटों से हराया. टेलोक सीट से रेनूपोमा (अगप) ने कांग्रेस की पल्लबी गोगोई को 1350 वोटों से हराया. असम की नाजिरा सीट से कांग्रेस के देबब्रत सैकिया ने बीजेपी के मयूर बोरगोहैन को 683 मतों से हराया.

 

असम में बीजेपी की धमाकेदार वापसी
असम की 126 सीटों में से BJP को सबसे ज्यादा 60 सीटों पर और कांग्रेस को 29 सीटों पर जीत हासिल हुई.एआईयूडीएफ ने  16 सीटों पर जीत दर्ज की. असम गण परिषद (AGP)  को 9 और बोडोलैंड पीपुल्स फ्रंट (Bodoland Peoples Front) को 4 सीटें मिलीं. सीपीएम और निर्दलीय को 1-1 सीट मिली. यूनाइटेड पीपुल्स पार्टी लिबरल को 6 सीटों पर विजय मिली. 

 

0 comments

Leave a Reply