NEET 2020 Topper: 720 में से 720 लाकर नीट टॉपर बने 18 साल के शोएब आफताब, बताई अपनी स्ट्रैटजी

 

NEET 2020 Topper Soyeb Aftab preparation strategy: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) नीट यूजी 2020 का रिजल्ट जारी कर चुकी है। इस बार ओडिशा के शोएब आफताब ने नीट में 720 में से 720 अंक लाकर ऑल इंडिया रैंक 1 हासिल किया है। हालांकि दिल्ली की आकांक्षा सिंह ने भी 720 अंक हासिल किए हैं। लेकिन परसेंटाइल स्कोर में थोड़ा फर्क होने के कारण उन्हें ऑल इंडिया रैंक 2 मिली है।

शोएब को किस विषय में मिला कितना परसेंटाइल
फीजिक्स - 99.9941475
केमिस्ट्री - 99.9881487
बायोलॉजी - 99.9968543
कुल परसेंटाइल - 99.9998537

18 साल के शोएब आफताब ने नीट की तैयारी के लिए अपनी स्ट्रैटजी बताई है। जानें उन्होंने किस विषय के लिए किस तरह तैयारी की...

नीट के लिए ऐसी रही शोएब की स्ट्रैटजी
फीजिक्स - कॉन्सेप्ट को अच्छी तरह समझना। यह कोशिश रही कि हर तरह के क्वेश्चंस कवर कर लूं। क्योंकि सवाल किसी भी तरह के पूछे जा सकते हैं। इस तरह तैयारी की कि अगर कोई नये प्रकार का सवाल पूछ लिया जाए, तो भी उसे फेस कर सकूं।

फीजिक्स में दो पार्ट होते हैं - थ्योरी और न्यूमेरिकल। थ्योरी के ज्यादातर सवाल एनसीईआरटी (NCERT) से आते हैं। थ्योरी के लिए एनसीईआरटी सबसे जरूरी है। इसके अलावा थ्योरी को अच्छी तरह समझने के लिए एसची वर्मा (HC Verma) की किताब का रेफरेंस ले सकते हैं। लेकिन इसके न्यूमेरिकल्स सिर्फ एम्स एंट्रेंस में पूछे जाते थे। क्योंकि अब एम्स एंट्रेंस भी नीट के जरिए हो रहा है, तो एचसी वर्मा के न्यूमेरिकल्स की इतनी जरूरत नहीं।

फीजिक्स के न्यूमेरिकल्स के लिए पिछले वर्षों में पूछे गए सवालों की प्रैक्टिस जरूर करें। इसके अलावा आप जिस भी कोचिंग से तैयारी कर रहे हैं, उनके न्यूमेरिकल्स प्रैक्टिस सेट से तैयारी करें। हर टॉपिक से क्वेश्चन प्रैक्टिस जरूर करें। अब नीट के लिए 12वीं की एनसीईआरटी फीजिक्स में ज्यादा महत्वपूर्ण है।


दो साल घर नहीं गए
शोएब ने बताया कि दो साल पहले उन्होंने कोटा जाकर ऐलेन कोचिंग इंस्टीट्यूट ज्वाइन किया। अपने लक्ष्य के प्रति वह बेहद फोकस्ड रहे। दो साल में एक बार भी घर नहीं गए। कोविड के कारण हुए लॉकडाउन में भी वह घर न जाकर कोटा में ही रहे और अपनी नीट की तैयारी में लगे रहे।

Soyeb Aftab with family

रिजल्ट आने के बाद अपने परिवार के साथ शोएब आफताब


उन्होंने बताया कि हर टॉपिक को अच्छी तरह पढ़ने के बाद उन्होंने सबका काफी रिवीजन किया। शोएब के अनुसार, हर टॉपिक का बार-बार अभ्यास ही उनके अच्छे स्कोर की वजह है। साथ ही फैकल्टीज ने भी काफी सपोर्ट किया।

शुक्रवार, 16 अक्टूबर को नीट रिजल्ट आने के बाद शोएब अपने पिता शेख मोहम्मद अब्बास, मां सुल्ताना रीजिया और बहन के साथ जयपुर के एक होटल में मीडिया से मिले।

0 comments

Leave a Reply