अनलॉक के ‘स्तर-एक’ की योग्यता रखने के बावजूद मुंबई में जारी रहेंगे प्रतिबंध

मुंबई: 

मुंबई में कोविड-19 संक्रमण दर और ऑक्सीजन तथा अस्पतालों के भरे हुए बिस्तरों की संख्या में गिरावट आई है और शहर अनलॉक के ‘स्तर-एक' में जाने की योग्यता रखता है फिर भी इसे 27 जून तक ‘स्तर-3' में रहना होगा. बृहन्मुंबई महानगर पालिका ने यह जानकारी दी. राज्य सरकार ने इस महीने, साप्ताहिक कोविड-19 संक्रमण दर और ऑक्सीजन तथा अस्पतालों के भरे हुए बिस्तरों की संख्या के आधार पर प्रतिबंधों में ढील दिए जाने की पांच स्तरीय योजना की घोषणा की थी.

सरकारी आदेश के मुताबिक, उन शहरों और जिलों को ‘स्तर-एक' में रखा जाएगा जहां संक्रमण की दर पांच प्रतिशत है और ऑक्सीजन तथा पर पड़े मरीज 25 प्रतिशत से कम हैं. ऐसे जिलों में प्रतिबंध पूरी तरह हटाए जा सकते हैं. ‘स्तर-तीन' की श्रेणी में ऐसे जिलों को रखा गया है जहां संक्रमण की दर पांच से 10 प्रतिशत है और ऑक्सीजन तथा अस्पतालों के भरे हुए बिस्तरों की संख्या 40 प्रतिशत से अधिक हैं.

बीएमसी ने कहा कि मुंबई में संक्रमण की दर घटकर 3.79 प्रतिशत रह गई है और ऑक्सीजन तथा अस्पतालों के भरे हुए बिस्तर 23.56 प्रतिशत हैं.

निकाय की ओर से जारी आदेश में कहा गया कि मुंबई ‘स्तर-एक' में जाने की योग्यता रखता है लेकिन जनसंख्या घनत्व, शहर की भौगोलिक स्थिति, मुंबई महानगरीय क्षेत्र से शहर में आती लोकल ट्रेन और संक्रमण की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए वर्तमान प्रतिबंध जारी रहेंगे.

0 comments

Leave a Reply