दुनिया में अब तक 13 लाख लोगों की मौत, 24 घंटे में सामने आए 6.5 लाख से अधिक मामले

दुनिया में कोरोना वायरस का कहर जारी है। इस वैश्विक महामारी ने अब तक 13 लाख से अधिक लोगों की जान ले ली है। भारत में भी COVID-19 से अब तक एक लाख से अधिक मरीजों को अपनी जिंदगी गंवानी पड़ी है। जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के लेटेस्ट अपडेट के अनुसार, कोरोनो वायरस के कारण अब तक दुनिया में 1,309,713 मौतें हो चुकी हैं। जबकि दुनिया भर में 53 मिलियन से अधिक मामले हैं।

पिछले 24 घंटों के भीतर दुनिया भर में पुष्टि किए गए COVID-19 मामलों की संख्या में 6,57,312 की वृद्धि हुई है। यह महामारी के प्रकोप के बाद से सबसे बड़ी दैनिक वृद्धि है।

सीएनएन ने कहा कि ऑस्ट्रिया कम से कम ढाई सप्ताह के लिए मंगलवार को दूसरे राष्ट्रीय लॉकडाउन में प्रवेश करेगा, क्योंकि यहां कोरोना का संक्रमण दर 10 गुना अधिक थी। आपको बता दें कि WHO ने 11 मार्च को COVID-19 को महामारी घोषित किया था।

भारत की राजधानी दिल्ली में शनिवार को 7,340 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए जबकि 96 संक्रमितों ने दम तोड़ दिया। स्वास्थ्य विभाग के बुलेटिन में बताया गया है कि दिल्ली में एक दिन पहले 49,645 नमूनों की जांच की गई थी। संक्रमण की दर 14.78 प्रतिशत है। बुलेटिन के मुताबिक, दिल्ली में शनिवार को 96 संक्रमितों ने दम तोड़ दिया जिसके बाद राष्ट्रीय राजधानी की मृतक संख्या 7,519 तक पहुंच गई है। दिल्ली में संक्रमण का इलाज करा रहे मरीजों की संख्या शनिवार को बढ़कर 44,456 पहुंच गई।

आस्ट्रिया में कोरोना की दूसरी लहर, मंगलवार से फिर लॉकडाउन
आस्ट्रिया में कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी की दूसरी लहर को देखते हुए मंगलवार से देश में दूसरा लॉकडाउन शुरु होगा।चांसलर सेबेस्टियन कुर्ज ने शनिवार को पत्रकारों को बताया कि अगले ढाई सप्ताह, मंगलवार 17 नवम्बर से छह दिसम्बर रविवार तक देश में दूसरा लॉकडाउन शुरु होगा। 

कुर्ज के अनुसार मंगलवार से दैनिक आवश्यकताओं की दुकानों, डाकघरों, बैंकों और फार्मेसियों को छोड़कर करीब सभी व्यापारिक गतिविधियां बंद हो जाएंगी। हेयरड्रेसर, ब्यूटी सैलून और अन्य उद्यमों को बंद कर दिया जाएगा। स्कूल, दूरस्थ शिक्षा बंद रहेगी हैं, बिना किसी वाजिब कारण के घर से बाहर निकलने पर प्रतिबंध रहेगा।

 

0 comments

Leave a Reply