Bihar Assembly Election: पहले चरण के लिए नामांकन आज से, जानें क्या है चुनाव आयोग की गाइडलाइन्स

 

बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर नामांकन आज यानि गुरुवार से शुरू हो रहा है। प्रशासन ने इसकी तैयारी पूरी कर ली है। नामांकन पत्र सुबह ग्यारह बजे से अपराह्न तीन बजे तक संबंधित निर्वाचन अधिकारियों द्वारा लिए जाएंगे। 

आठ अक्टूबर तक नामांकन पत्र भरे जाएंगे। पटना जिले के पांच विधानसभा क्षेत्रों में नामांकन को लेकर सभी अनुमंडल कार्यालय, कलेक्ट्रेट एवं हिंदी भवन में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। धारा 144 लागू रहेगी। गुरुवार को कलेक्ट्रेट परिसर में अनावश्यक रूप से आने-जाने वाले वाहनों पर रोक लगा दी गई। परिसर में कर्मियों एवं प्रत्याशियों के प्रस्तावकों को बैठने के लिए टेंट पंडाल में व्यवस्था की गई है। 

पटना में पहले चरण में बाढ़, मोकामा, बिक्रम, मसौढ़ी और पालीगंज में 3 अक्टूबर को मतदान होना है। इसके लिए नामांकन पत्र संबंधित आरओ के यहां भरे जाएंगे। मोकामा विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र का एसडीओ कार्यालय बाढ़, बाढ़ विधानसभा क्षेत्र का डीसीएलआर कार्यालय बाढ़, बख्तियारपुर विधानसभा क्षेत्र का डीडीसी कार्यालय पटना, मसौढ़ी विधानसभा क्षेत्र के लिए एसडीओ मसौढ़ी के कार्यालय में नामांकन होगा। पालीगंज विधानसभा क्षेत्र के लिए बिक्रम प्रखंड कार्यालय में नामांकन पत्र भरा जाएगा। यहां एसडीओ पालीगंज रहेंगे। 

दूसरे चरण में शेष नौ विधानसभा क्षेत्र में वोट डाले जाएंगे। इनके लिए भी नामांकन पत्र संबंधित आरओ के कार्यालय में जमा होंगे। दीघा विधानसभा क्षेत्र का सदर एसडीओ पटना, बांकीपुर विधानसभा क्षेत्र का डीसीएलआर पटना सदर, कुम्हरार विधानसभा क्षेत्र का विशिष्ट अनुभाजन पदाधिकारी के कार्यालय हिंदी भवन में नामांकन पत्र लेने की व्यवस्था की गई है। 

इसी प्रकार पटना साहिब विधानसभा क्षेत्र का नामांकन पत्र पटना सिटी एसडीओ के कार्यालय में लिया जाएगा। फतुहा विधानसभा क्षेत्र का पटना सिटी के डीसीएलआर के कार्यालय में नामांकन पत्र दाखिल किया जाएगा। बख्तियारपुर के लिए डीडीसी कार्यालय पटना में, दानापुर विधानसभा क्षेत्र का नामांकन पत्र दानापुर एसडीओ के कार्यालय में जमा होगा। मनेर विधानसभा क्षेत्र के लिए दानापुर डीसीएलआर कार्यालय में, फुलवारीशरीफ विधानसभा क्षेत्र के लिए अपर समाहर्ता विभागीय जांच पटना के कार्यालय के यहां नामांकन पत्र दाखिल किया जाएगा।

ऑनलाइन नामांकन भी हो सकेगा
कोविड-19 को देखते हुए भारत निर्वाचन आयोग ने बिहार विधानसभा चुनाव में प्रत्याशियों को ऑनलाइन नामांकन पत्र जमा करने की सुविधा प्रदान की है। इसके लिए शपथ पत्र से लेकर शुल्क भी ऑनलाइन जमा कर सकते हैं। यह एक विकल्प के रूप में है। प्रत्याशी यदि हार्ड कॉपी के साथ नामांकन पत्र दाखिल करना चाहते हैं तो वह भी कर सकते हैं। डीएम कुमार रवि ने गुरुवार को इस संबंध में कई दिशा-निर्देश जारी किए हैं। नामांकन प्रारूप जिला निर्वाचन पदाधिकारी की वेबसाइट पर उपलब्ध है। ऐसे अभ्यर्थी जो ऑनलाइन पद्धति से नामांकन करना चाहते हैं, वह वेबसाइट में नामांकन पत्र की प्रविष्टि कर सकते हैं। उसका प्रिंट निकाल कर प्रारूप एक में निर्वाची पदाधिकारी द्वारा निर्गत सूचना में अंकित स्थान पर नामांकन दाखिल कर सकते हैं। 

जमानत राशि भी ऑनलाइन
इसी प्रकार शपथ पत्र भी जिला निर्वाचन पदाधिकारी की वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन पद्धति से प्रविष्टि कराया जाना चाहिए। इसके प्रिंटआउट को नोटराइजेशन के पश्चात निर्वाची पदाधिकारी के समक्ष दाखिल किया जा सकता है। ऑनलाइन पद्धति से जमानत राशि को निर्धारित पोर्टल पर जमा कर सकते हैं। अभ्यर्थी चाहें तो नगद रूप से जमानत राशि जमा करने के लिए ट्रेजरी चालान के माध्यम से भी जमानत राशि जमा कर सकते हैं।

तीन व्यक्ति, दो वाहन की अनुमति
अभ्यर्थी स्वयं अपना या किसी निर्वाचक के प्रमाणीकरण के लिए भी ऑनलाइन नामांकन पद्धति का उपयोग कर सकते हैं। नामांकन दाखिल करते समय अभ्यर्थी सहित प्रत्याशी के अलावा दो व्यक्ति ही उपस्थित हो सकते हैं। नामांकन के अवसर पर अधिकतम दो वाहनों की ही अनुमति होगी। नामांकन संवीक्षा एवं प्रतीक आवंटन के अवसर पर सामाजिक दूरी के अनुपालन के लिए निर्वाची पदाधिकारी के कक्ष में पर्याप्त स्थान उपलब्ध हो। निर्वाची पदाधिकारी संभावित अभ्यर्थियों के लिए अग्रिम रूप से समय का निर्धारण कर सकते हैं।

यहां लिए जाएंगे नामांकन फार्म
मोकामा - एसडीओ कार्यालय बाढ़ 
बाढ़ - डीसीएलआर कार्यालय बाढ़
मसौढ़ी - एसडीओ मसौढ़ी कार्यालय
पालीगंज - एसडीओ पालीगंज कार्यालय 
बिक्रम - डीसीएलआर पालीगंज, स्थान बिक्रम प्रखंड कार्यालय

दो से अधिक वाहनों का प्रवेश वर्जित
पालीगंज। पालीगंज व बिक्रम विधानसभा के लिए एक से आठ अक्टूबर तक नामांकन पत्र भरे जाएंगे। सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक अनुमंडल भवन में अभ्यर्थी नामांकन दाखिल कर सकेंगे। 
इसको लेकर अनुमंडल भवन से 100 मीटर की परिधि में एक से 8 अक्टूबर तक धारा 144 लागू रहेगी। पालीगंज विधानसभा के अभ्यर्थी एसडीओ मुकेश कुमार के समक्ष नामांकन दाखिल कर सकेंगे, वहीं बिक्रम विधानसभा के अभ्यर्थी बिक्रम प्रखंड कार्यालय में एलआरडीसी ललित भूषण के समक्ष अपना नामांकन पत्र जमा करेंगे। अनुमंडल प्रशासन की ओर से इसकी तैयारी पूरी कर ली गई है। अनुमंडल पदाधिकारी ने बताया कि तीन से अधिक लोग अनुमंडल परिसर में प्रवेश नहीं कर सकेंगे। साथ ही दो से अधिक वाहनों को भी बाहर ही रोक दिया जाएगा। एसडीओ ने बताया कि चुनाव की प्रक्रिया शांतिपूर्ण संपन्न हो सके इसके लिए अनुमंडल क्षेत्र के साढ़े तीन हजार से अधिक लोगों पर धारा 107 की कार्रवाई की गई है, इसमें 651 लोगों ने अनुमंडल पदाधिकारी के समक्ष अपना बंधपत्र भी सौंप दिया है।  

मसौढ़ी : मास्क और सैनेटाइजर भी रहेंगे उपलब्ध
मसौढ़ी। नामाकंन को लेकर मसौढ़ी अनुमंडल सह निर्वाचन कार्यालय के सौ मीटर परिधि की घेराबबंदी कर धारा 144 लागू कर दी गयी है। निर्वाचन कार्यालय में हेल्प डेस्क और सिंगल विंडों की स्थापना कर दी गई है। 
सहायक निर्वाचन पदाधिकारी सह बीडीओ पंकज कुमार ने बताया कि बिना अनुमति नामाकंन के दौरान रोड शो, लाउडस्पीकर प्रयोग, सभा को प्रतिबंधित कर दिया गया है। नामाकंन करने आनेवाले प्रत्याशियों और अन्य लोगों के लिए हैंड सैनेटाइजर, मास्क उपलब्ध होंगे। थर्मल स्कैनर से जांच के साथ ही कई तरह के एहतियात बरती जाएगी।

0 comments

Leave a Reply