ताजमहल सहित ऐतिहासिक स्मारको का दीदार करे सभी, क्योँकि, टिकट है फ्री


आगरा। अगर आप मौसम का मज़ा लेने का, ताजमहल या अन्य ऐतिहासिक स्मारक घूमने का मन बना रहे हैं तो आपके लिये बड़ी खुशखबरी है | क्योँकि बिना पैसे खर्च किए आप आगरा के सभी स्मारकों को देख व घूम सकेंगे। क्योंकि 19 नवंबर को सरकार विश्व धरोहर सप्ताह दिवस के रूप में मना रही है जिसके पहले दिन आज गुरुवार को ताज महल, आगरा किला सहित सभी ऐतिहासिक स्मारक एक दिन के लिए टिकट फ्री किए जाएंगे। हालांकि आपको स्मारकों में प्रवेश करने वाली पर्यटक की सीमित संख्या को भी ध्यान में रखना होगा । इसलिये पहले आओ पहले पाओ के आधार पर ही ताज महल के अंदर प्रवेश मिल सकेगा 
विश्व धरोहर सप्ताह की अवसर पर एएसआई द्वारा सभी स्मारकों को फ्री देखना को मौका मिल दिया जाता है।

19 नवम्बर से 25 नवंबर तक चलने वाले एक सप्ताह में हर साल केवल 19 नवम्बर को ही स्मारकों को फ्री रखा जाता हैं। इस बार कोविड के ख़तरे को देखते हुए विभाग की ओर से 5000 से अधिक लोगों को प्रवेश देंने की गाइडलाइंस जारी हुई हैं। देश के सभी स्मारकों में 19 नवंबर को पर्यटकों को बिना टिकट प्रवेश मिलेगा।

भारतीय पुरातत्व विभाग के सहायक अधीक्षक आरके सिंह ने बताया कि विश्व धरोहर सप्ताह का उद्घाटन समारोह गुरुवार को आगरा फोर्ट में आयोजित किया जाएगा। इसमें आगरा के सभी स्कूली बच्चों को आमंत्रित किया गया है। पेंटिंग तथा अन्य स्पर्धाओं के माध्यम से बच्चों में जागरुकता पैदा की जाएगी। उन्हें संरक्षित स्मारकों के महत्व के बारे में बताया जाएगा।

उन्होंने कहा कि सप्ताह भर कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। इसके तहत पर्यटकों को भी पुरातात्विक धरोहरों को सुरक्षित रखने का दायित्व समझाया जाएगा। अधिकांश प्रेमी जोड़े स्मारकों पर अपना नाम लिख देते हैं अथवा चित्र आदि बना देते हैं। इससे स्मारक की सूरत व सीरत बिगड़ जाती है। इन स्मारकों को आगे की पीढ़ी के लिए सुरक्षित रखना हम सभी का दायित्व है।

0 comments

Leave a Reply