पश्चिमी उत्तर प्रदेश में एक दिन : ऐतिहासिक सफ़र जिसने सीखने का भरपूर मौका दिया

 

नई दिल्ली : (एशिया टाइम्स /अशरफ अली बस्तावी की विशेष रिपोर्ट  )11 जनवरी का दिन मेरे लिए कई मानों में अहम रहा , ग्रेट इंडिया वेलफेयर फाउंडेशन के चेयरमैन नूरुल्लाह खान , प्राइम इंडिया वेलफेयर फाउंडेशन के चेयरमैन ओबैद खान जैसे इल्म दोस्त कीमती दोस्तों के हमराह पश्चिमी उत्तर प्रदेश के एजुकेशनल टूर पर निकलना हुआ .

Image may contain: Yusuf Faridi, standing and outdoor

सबसे  पहले  हम इल्म ओ अदब की धरती अमरोहा पहुंचे 

हम सब से पहले इल्म ओ अदब की धरती अमरोहा में 

H.M.U. Hashmi College of Law 


पहुंचे यह शानदार कैंपस जिसमें लगभग 900 लॉ स्टूडेंट पांच वर्षीय और तीन वर्षीय डिग्री कोर्स में वकालत पढ़ रहे हैं . हर साल 250 से अधिक नये दाखिले होते हैं देख कर दिली ख़ुशी हुई. इसे कायम करने वालींन के लिए दिल से दुआ निकली .

कॉलेज की स्थापना 2006 में हाशमी दवाखाना ने किया है . डॉ. राना परवीन कॉलेज की फाउंडर प्रिंसपल हैं , प्रिंसपल साहिबा इन्तहाई मिलनसार और काबिल हैं . यहाँ प्रिंसपल साहिबा और सीनियर फैकल्टी हारुन साहब से कॉलेज के अब तक के सफ़र पर गहन र्चचा हुई .

यकीनन यह कॉलेज  लॉ पढने वालों के लिए मुनासिब इदारा है .

Image may contain: 3 people, people sitting and indoor
डॉ. राना परवीन कॉलेज की फाउंडर प्रिंसपल  व सीनियर फैकल्टी हारुन साहब  से मुलाक़ात 

यहाँ से निकल कर हम सीधे रामपुर रज़ा लाइब्रेरी पहुंचे

यहाँ हमारी मुलाक़ात डॉ. अबू साद इस्लाही ( लाइब्रेरियन एंड इनफार्मेशन ऑफिसर ) से हुई इस्लाही साहब ने हमारा पुरजोश इस्तकबाल किया और हमें कुरान करीम का वह नायाब नुस्खा दिखाया जो हज़रत अली रजि. ने अपने हाथों से लिखा था , इस के इलावा डॉ. अबू साद इस्लाही साहब ने लाइब्रेरी के हवाले से कीमती जानकारी साझा की जो बहुत जल्द एशिया टाइम्स की विडियो रिपोर्ट में आप देखेंगे .
Image may contain: 3 people, people standing, hat and beard डॉ. अबू साद इस्लाही लाइब्रेरियन एंड इनफार्मेशन ऑफिसर व नवेद कैसर  
यहाँ हमारी मुलाक़ात लाइब्नेरी के एक और अहम् सटाफ नवेद कैसर साहब से हुई उन्होंने रहनुमाई ने हमें लाइब्रेरी का इतिहास समझने में भरपूर मदद की उन्हों ने बड़ी दिलचस्पी से हमें एक एक बारीकी को बताया .

लाइब्रेरी के सभी आठ सुतोनों की सांस्क्रतिक विरासत से हिंदुस्तान को समझने की और ध्यान दिलाया जो बेहद दिलचस्प और हैरत अंगेज़ है
Image may contain: 1 person, standing and outdoor
नदीम  H.M.U. Hashmi College of Law  के स्टूडेंट
 होनहार नौजवान नदीम से मुलाक़ात
नदीम  H.M.U. Hashmi College of Law  के स्टूडेंट हैं ,  बेहद   मिलनसार   खिदमत  के जज्बे  से सरशार इस नौजवान ने दौरे को और आसान बना दिया , इन की रहनुमाई से पश्चिमी उत्तर प्रदेश को जानने  समझने का करीब से मौक़ा मिला, पूरे सफ़र में साथ दिया . 

 

Image may contain: 3 people, including Syed Azharuddin, people standing and outdoor, text that says 'MOHAMMAD ALI ALI-JAUHAR UNIVERSITY RAMPUR U.P. (INDIA)' .
मौलाना मुहम्मद अली जौहर यूनिवर्सिटी एक बेश कीमती इल्मी मरकज़ 

आप इल्म दोस्त हों , रामपुर में हों और आप के दिल में मौलाना मुहम्मद अली जौहर यूनिवर्सिटी को देखने की चाहत न हो ऐसा हो ही नहीं सकता , हमारी इस चाहत ने बेचैन कर दिया हमारा Deligation यूनिवर्सिटी पहुंचा . देख कर दिल से यही दुआ निकलती है कि इल्म ओ हुनर का यह गहवारा अल्लाह सलामत रखे और इसे बुरी नज़र से बचाए ,आमीन

0 comments

Leave a Reply