केरल के लिए हैदराबाद की ईदगाहों में राहत सामग्री हुई जमा; आज जुमा को भी मदद जमा करने की अपील

Report by : नबीला मुल्ला, हैदराबाद

Ashraf Ali Bastavi

हैदराबाद: हैदराबाद में आज जुमा की नमाज़ अदा करने के बाद केरल के लिए सहायता जमा करने का आवाहन किया गया है। जबकि, बक़र ईद के मौके पर हैदराबाद की कई ईदगाहों में नमाज़ के मौक़े पर केरल के लिए सहायता स्टाल लगाए गए थे।
इससे पहले “#TelanganaStandsWithKerala” के हैश टैग के साथ ट्विटर पर मुहीम चलाई गई है और सरकारी तथा ग़ैर सरकारी सतह पर केरल को अब तक सबसे बड़ी मदद भेजने वाला राज्य तेलंगाना ही है। २५ करोड़ का चेक और ढाई करोड़ का वाटर फ़िल्टर प्लांट्स फ़ौरी तौर पर मिलने के बाद खुद केरल के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन ने ख़त लिख कर तेलंगाना का शुक्रिया अदा किया है. सत्ताधारी टीआरएस के तमाम एमपीज़ और टॉलीवूड के अदाकाराओं ने भी मदद का हाथ आगे बढ़ाया है. मजलिस इत्तेहादुल मुस्लिमीन समेत स्टूडेंट्स इस्लामिक आर्गेनाईजेशन ऑफ़ इंडिया, ह्यूमन वेलफेयर फाउंडेशन, हेल्पिंग हैंड, सफ़ा बैतूल माल, जमात इ इस्लामी हिन्द की तेलंगाना शाख और हैदराबाद के उर्दू अख़बारात यहाँ तक की छोटे बड़े तालीमी इदारों ने भी शहर में जगह जगह राहत सेंटर्स क़ायम कर रखे हैं. तजल्ली प्रोडक्शंस की एक शार्ट फ़िल्म बहू ट्विराल हो रही है जो बच्चों की ईदी की रक़म को केरला भेजे जाने के बारे है.
दक्षिण मध्य रेलवे (दमरे) ने की केरल बाढ़ पीड़ितों की सहायता…
पुलिस कॉन्स्टेबलों ने भी मदद के क़दम उठाए…
आंध्र प्रदेश की प्रसिद्ध उद्यमी व्यवसायी महिला डॉ. नौहेरा शेख़ ने मुख्यमंत्री सहायता राशि में केरला की सहायता के लिए 1 करोड़ रूपये और 100 मेट्रिक टन चावल भेजे हैं.
जेट एयरवेज ने १० टन राहत सामग्री रवाना की जिसके लिए कोई फीस नहीं ली गई.
केरल बाढ़ पीड़ितों की सहायता के लिए हैदराबाद के पुलिस कांस्टेबल भी आगे आये हैं. चारमीनार थाने में कार्यरत पुलिस कांस्टेबल टी.राजू ने अपने वेतन के 68 हज़ार रूपये केरल बाढ़ राहत के लिए दान किये. कांस्टेबल टी.राजू संख्या पी.सी. 2771 ने अपने आला अधिकारी को एक लिफ़ाफ़े में 68 हज़ार 200 रूपये की राशि दी. राजू ने बताया कि केरल बाढ़ राहत के लिए हर किसी को अपना योगदान देने की ज़रूरत है. राजू के इस क़दम को पुलिस के आला अधिकारीयों की ओर से सराहना भी देखने को मिली. सोशल मीडिया में भी राजू द्वारा किये गए कार्य को काफ़ी शेयर किया गया.
 केरल में सैलाब से प्रभावित लोगों की मदद के लिए साउथ सेंट्रल रेलवे कर्मचारियों की तरफ़ से खाने के सामान की बड़ी खेप सबरी एक्सप्रेस से रवाना की गई. साउथ सेंट्रल रेलवे ने केरल में लोगों के लिए अब तक 70 टन खाद्य सामाग्री भेजी है। कल सिंकदराबाद रेलवे स्टेशन पर डीआरएम सिकंदराबाद अमित वर्धन ने राहत सामग्री की खेप को रवाना किया। बाढ़ पीड़ितों की सहायता के लिए सामग्री निःशुल्क भेजी जा रही है।
दमरे ने केरला के लिए ‘ज्वाइन हैंड फॉर केरला’ नाम से मिशन की शुरुवात की है. सामग्री को केरला पहुँचाने के लिए युद्ध स्तर पर काम शुरू कर दिया गया है। दमरे के महाप्रबंधक ने अधिकारीयों और कर्मचारियों को सक्रिय करते हुए शीघ्रता से सामग्री भेजने के लिए काम करना शुरू कर दिया है। दमरे सभी 6 डिवीजनों और विभाग प्रमुख अपने अधिकार क्षेत्र में राहत सामग्री भेजने का काम देख रहे हैं। 2 दिन के अंदर ही ज़ोन के प्रमुख स्टेशनों से 60 टन राहत सामग्री रवाना की गयी। दक्षिण मध्य रेलवे, केरल बाढ़ पीड़ितों को राहत सामग्री भेजने में सक्रियता दिखा रहा है। दमरे के महाप्रबंधक विनोद कुमार यादव ने सभी मॉडलों के प्रमुख स्टेशनों पर नोडल अधिकारीयों की तैनाती की है, जहां से निःशुल्क सामान भेजा जा सकता है।दूसरी जानिब, पडोसी तेलुगु राज्य आंध्र प्रदेश ने भी १० करोड़ रुपयों की मदद दी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *