SBI के ग्राहक हैं तो सावधान! आपका पैसा सुरक्षित नहीं

शम्स तमन्ना

Ashraf Ali Bastavi

देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया में अब ग्राहकों का पैसा सुरक्षित नहीं रह गया है. इसमें आसानी से सेंध लगाया जा रहा है. ये सेंधमारी ‘गूगल ओक्ट्रो इंक’ नाम के किसी एप के माध्यम से किया जा रहा है. इसमें पहले एसबीआई खाताधारक के फ़ोन पर एक मैसेज आता है और ग्राहक जबतक कुछ समझता है, मिनटों में पैसे निकलने के मेसेजों की झड़ी लग जाती है और अकाउंट से सारे पैसे निकल जाते हैं. कमाल की बात तो यह है कि उसके अकाउंट से एक बार में बड़ी रक़म नहीं निकाली जाती है बल्कि एटीएम कार्ड के माध्यम से 250 रूपए कटने का पहला मैसेज आता है और फिर 500-500 रूपए निकलने की झड़ी लग जाती है. ये सभी मैसेज एटीएम कार्ड के माध्यम से कटने का आता है, जबकि कार्ड आपके पर्स में होता है. लेखक स्वयं इस धोखाधड़ी का शिकार हुआ है.
अफ़सोस की बात यह है कि इस संबंध में आपका बैंक ही आपकी किसी प्रकार की मदद नहीं करेगा और एसबीआई कस्टमर केयर के टॉल फ्री नंबर 1800112211 से संपर्क करने की सलाह देगा। जहाँ कस्टमर केयर अधिकारी रट्टू तोता की तरह “आपकी सभी समस्याओं का अवश्य समाधान किया जायेगा” का जुमला दुहराते रहेंगे, आपके साथ हुए धोखाधड़ी से संबंधित सभी जानकारियां प्राप्त कर कंप्लेन दर्ज करेंगे और फिर 48 घंटे के अंदर “आपकी दर्ज कराई गई जानकारियां अधूरी हैं, इसलिए आपका कंप्लेन close किया जाता है” का मैसेज भेज कर अपना पल्ला झाड़ लेंगे.
सवाल उठता है कि आखिर इस ‘गूगल ओक्ट्रो इंक’ का शिकार होने से कैसे बचा जाये और यदि पैसा कटा हो तो उसे वापस प्राप्त करने का क्या माध्यम है? इस संबंध में साइबर एक्सपर्ट राजेंद्र रावत बताते हैं कि अभी तक की जांच से यही पता चला है कि ‘गूगल ओक्ट्रो इंक’ ज़्यादातर एसबीआई खाताधारक को ही अपना निशाना बनाते हैं. ग्राहक अधिकतर ऐसी धोखाधड़ी का शिकार अनजाने में या लापरवाही के कारण होते हैं. जिससे उनका एटीएम का क्लोन बनाकर अथवा एटीएम पर दर्ज नंबर चुरा लिया जाता है और फिर अकाउंट में सेंध लगाकर पैसा निकाल लिया जाता है.
इस संबंध में श्री रावत सलाह देते हैं कि एटीएम की जानकारी कभी किसी के साथ साझा न करें. इसके बावजूद यदि एटीएम से पैसा कटने का मैसेज आता है तो बिना समय गवाएं एसबीआई कस्टमर केयर के टॉल फ्री नंबर 1800112211 से संपर्क कर सबसे पहले अपना एटीएम कार्ड ब्लॉक कराएं ताकि आप कम से कम अपने पैसे को निकलने से बचा सकें. यदि आपका पैसा ‘गूगल ओक्ट्रो इंक’ के माध्यम से निकाला गया है तो भारत में गूगल प्ले स्टोर के टॉल फ्री नंबर 18001088485 पर 7 दिनों के अंदर कॉल करके अपना कंप्लेन दर्ज कराएं. 3 से 5 दिन अथवा अधिक से अधिक 10 दिनों के अंदर आपका पैसा वापस आपके अकाउंट में आ जायेगा।
तो अगली बार से एसबीआई खाताधारक ज़्यादा सतर्क रहें। देश का सबसे बड़ा और भरोसेमंद बैंक ज़्यादा सुरक्षित नहीं रह गया है.

    Warning: Invalid argument supplied for foreach() in /home/asiatimes/public_html/urdukhabrein/wp-content/themes/colormag/content-single.php on line 85

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *