“जागो ग्रामीण जागो” : ग्राम प्रधान द्वारा गाँव में कराये गये कार्य की ऑनलाइन जानकारी ऐसे करें हासिल

Ashraf Ali Bastavi

नई दिली 🙁 एशिया टाइम्स ) अगर आप ग्रामीण भारत  में  रहते हैं  या अपने गाँव के विकास कार्यों का जाएजा  लेना कहते हैं  तो बड़ी आसानी  से यह जानकारी आप  हासिल कर सकते हैं  .

आप को करना सिर्फ यह है  सिर्फ एक लिंक क्लिक करनाहै ,  नीचे दिए  लिंक से आप ग्राम प्रधान द्वारा आपके गाँव में कराये गये कार्य को देख सकते हैं, जो उन्होंने आपके गाँव में खर्च दिखाये हैं। भले हो व्यवहारिक स्तर पर वह कुछ भी न कराये हों।

इस से एक बात तो सामने  अजएगी कि आप के प्रधान जी ने जो कार्य कराया है उसकी ज़मीनी हकीकत क्या है , दिया गया व्योरा कितना दुरुस्त है.

नीचे की लिंक पर अभी क्लिक करें 

Gram Panchayat & equivalent : KODARA GRANT ,District Panchayat : SIDDHARTH NAGAR

http://www.planningonline.gov.in/ReportData.do?ReportMethod=getAnnualPlanReport

इस लिंक पे आप अपने गांव मे हुए सभी कार्यो की जानकारी देख सकते है किस काम मे कितना पैसा खर्च हुआ।

यह देखकर हैरान हो गया कि एक छोटे से भी काम के लिए सरकार कितना पैसा देती है। अब हमको जागरूक होने की जरूरत है। सभी जानकारियां सरकार ने ऑनलाइन वेबसाइट पे उपलब्ध करा दी है बस हमें उन्हें जानने की जरूरत है

यदि हर गांव के सिर्फ 2-3 युवा ही इस जानकारी को अपने गांव के लोगो को बताने लगे, समझ लो 50% भ्रष्टाचार तो ऐसे ही कम हो जाएगा।

इसलिए आपसे गुजारिश है कि आप अपने गांव में वर्ष 2016-17, 2017-18 मे हुए कार्यो को जरूर देखें और इस लिंक को देश के हर गांव तक भेजने की कोशिश करे ताकि गांव के लोग अपना अधिकार पा सके।

एक बार अवश्य देखे व जाने कितनी मद आपके ग्राम सभा में प्रधानों ने खर्च की है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *