जुनैद हत्याकांड : सुप्रीम कोर्ट ने ट्रायल पर रोक लगाई

Awais Ahmad

हरियाणा के फरीदाबाद में चलती ट्रेन में जुनैद की हत्या के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने निचली अदालत में चल रहे ट्रायल पर रोक लगा दी है। कोर्ट ने इस मामले में सीबीआई, हरियाणा सरकार को नोटिस जारी किया है।

जुनैद के पिता जलालुद्दीन ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल कर जुनैद की हत्या की सीबीआई जांच कराने की मांग की है। जुनैद के पिता जलालुद्दीन ने पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट के 27 नवंबर, 2017 के आदेश के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में अपील की है जिसमें इस मामले की सीबीआई जांच की याचिका खारिज कर दी गई थी।

जुनैद खान के पिता जलालुद्दीन ने दायर याचिका में आरोप लगाया कि जांच एजेंसी ने एक आकस्मिक और खराब जांच की है। याचिका में कहा गया कि जांच एजेंसी ने भारतीय दंड संहिता कीधारा 153 ए (धर्म आदि के आधार पर दुश्मनी को बढ़ावा देने), 153 बी (अभिप्राय, राष्ट्रीय एकीकरण के प्रति झूठे आरोपों), 120 बी (आपराधिक साजिश) और 14 9 (गैरकानूनी जमावड़े ) नहीं लगाई।

इसके अलावा उन्होंने राज्य पुलिस द्वारा अपनाई गई जांच प्रक्रियाओं में खामियों का भी आरोप लगाया। याचिका में कहा गया है कि हरियाणा पुलिस ने इस मामले में एक आरोपी को छोड़कर बाकी तीन आरोपियों पर हल्की धाराएं लगाई हैं। सिर्फ एक आरोपी पर हत्या का मामला बनाया है. जबकि इस मामले को हेट क्राइम और साजिश के तहत लेना चाहिए क्योंकि ये सुनियोजित हत्या थी।

जुनैद की जून में दिल्ली में ईद के लिए शॉपिंग के बाद घर लौटते समय दिल्ली से एक मथुरा के बीच चलने वाली ट्रेन में कथित तौर पर हत्या कर दी गई थी। उस वक्त कहा गया था कि बीफ की वजह से भीड़ ने इस वारदात को अंजाम दिया है, लेकिन बाद में जांच के बाद इसका खुलासा हुआ कि झगड़े की वजह बीफ नहीं सीट थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *