फाइनल में क्रोएशिया को 4-2 से हरा फ्रांस 20 साल बाद फिर विश्व चैम्पियन बना

Ashraf Ali Bastavi

मॉस्को.फ्रांस ने 21वां फुटबॉल वर्ल्ड कप जीत लिया। रविवार को रूस के लुझिनकी स्टेडियम में खेले गए फाइनल में उसने क्रोएशिया को 4-2 से हराया। फ्रांस दूसरी बार वर्ल्ड चैम्पियन बना है। इससे पहले उसने 1998 के वर्ल्ड कप फाइनल में ब्राजील को 3-0 से हराया था। फ्रांस ने वर्ल्ड कप करियर में क्रोएशिया के खिलाफ जीत का रिकॉर्ड बरकरार रखा। 1998 के सेमीफाइनल में भी फ्रांस ने क्रोएशिया को 2-1 से हराया था। इस टूर्नामेंट में फ्रांस ने हर मैच में पहला गोल दागा और विपक्षी टीम पर दबाव बनाया। उसने हर मैच 90 मिनट में जीता। फ्रांस ने फाइनल समेत कोई भी मुकाबला एक्स्ट्रा टाइम या पेनल्टी शूटआउट तक नहीं पहुंचने दिया।

फ्रांस के 19 साल के एम्बाप्पे सितारा खिलाड़ी बनकर उभरे। मैच के बाद ब्राजील के महान फुटबॉलर पेले ने उन्हें बधाई दी। वहीं, फ्रांस के मीडिया ने कहा कि एम्बाप्पे नई सदी के पेले और जिदान हैं। उन्होंने टीम के लिए वही किया, जो 1958 के फाइनल में ब्राजील के लिए पेले ने और 1998 के फाइनल में फ्रांस के लिए जिदान ने किया था।

हाफ टाइम तक हर 10 मिनट में गोल हुआ

  • मैच का पहला गोल (18वां मिनट): क्रोएशिया के स्ट्राइकर मारियो मांजुकिच ने आत्मघाती गोल किया। फ्रांस 1-0 से आगे। लगातार सातवें मैच में फ्रांस ने पहला गोल कर विपक्षी टीम पर दबाव बनाया।
  • दूसरा गोल (28वां मिनट): क्रोएशिया के मिडफील्डर इवान पेरीसिच ने डोमागोज विदा के एसिस्ट पर गोल किया। स्कोर 1-1 से बराबर। क्रोएशिया ने लगातार चौथे मैच में पिछड़ने के बाद बराबरी की।
  • तीसरा गोल (38वां मिनट): फ्रांस के स्ट्राइकर एंटोनी ग्रीजमैन ने पेनल्टी को गोल में बदला। फ्रांस 2-1 से आगे। क्रोएशिया की तरफ से हैंडबॉल के चलते फ्रांस को यह मौका मिला।
  • फर्स्ट हाफ के बाद :चौथा गोल (59वां मिनट): पॉल पोग्बा ने ग्रीजमैन के रिबाउंड को गोलपोस्ट में डाला। फ्रांस 3-1 से आगे। पोग्बा का टूर्नामेंट में यह पहला गोल था।
  • पांचवां गोल (65वां मिनट): एम्बाप्पे ने पोग्बा के पास पर गोल किया। फ्रांस 4-1 से आगे। एम्बाप्पे का टूर्नामेंट में चौथा गोल था।
  • छठवां गोल (69वां मिनट): फ्रांस के गोलकीपर ह्यूगो लोरिस की गलती के बाद क्रोएशिया के मांजुकिच ने गोल किया। इसके बाद भी फ्रांस 4-2 से आगे।

क्रोएशिया ने फ्रांस के मुकाबले दोगुने पास ज्यादा किए, फिर भी हार गई

टीम गोल का प्रयास कॉर्नर बॉल पजेशन पास पास एक्यूरेसी यलो कार्ड
फ्रांस 8 2 39% 269 74% 2
क्रोएशिया 15 6 61% 548 83% 1

पेले ने एम्बाप्पे के लिए ट्वीट किया : एम्बाप्पे ने फ्रांस को 65वें मिनट में गोल कर 4-1 की बढ़त दिलाई थी। इसी के साथ वे पेले के 60 साल बाद फाइनल में गोल करने वाले दूसरे सबसे युवा खिलाड़ी बन गए। पेले ने 1958 में स्वीडन के खिलाफ गोल कर टीम को जीत दिलाई थी। तब उनकी उम्र महज 17 साल थी। एम्बाप्पे की उम्र 19 साल है। इस मौके पर पेले ने ट्वीट भी किया। उन्होंने लिखा, “दूसरा किशोर जिसने विश्व कप फाइनल में गोल किया। क्लब में स्वागत है एम्बाप्पे । थोड़ा साथ मिलना बेहतरीन है।”

टूर्नामेंट में एक भी मैच नहीं हारा फ्रांस : फ्रांस ने ग्रुप स्टेज के तीन मुकाबलों में दो जीते और एक ड्रॉ खेला। उसने पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया को 2-1, दूसरे में पेरू को 1-0 से हराया। डेनमार्क के खिलाफ तीसरा मैच ड्रॉ रहा। नॉकआउट दौर के पहले मैच में अर्जेंटीना को 4-3 से हराया। क्वार्टर फाइनल में उरुग्वे के खिलाफ 2-0 से जीत दर्ज की। सेमीफाइनल में बेल्जियम को 1-0 से हराया। फाइनल में क्रोएशिया को 4-2 से हराकर चैम्पियन बना।

टीम के 23 में से सिर्फ 8 खिलाड़ी ही 25 साल से ज्यादाः फ्रांस के कोच डिडिएर डैसचैम्प्स ने विश्व कप के लिए टीम चुनने में युवा बिग्रेड को तवज्जो दी। उनकी टीम के 15 खिलाड़ी 25 या इससे कम उम्र के हैं। उनकी टीम की औसत उम्र 25.5 साल है। वहीं क्रोएशिया की टीम के खिलाड़ियों की औसत आयु 27.5 साल है। उसके सिर्फ 7 खिलाड़ी ही 25 या उससे कम उम्र के हैं।

डैसचैम्प्स ने खिलाड़ी और कोच के तौर पर जीता वर्ल्ड कपः फ्रांस ने जब 1998 में वर्ल्ड कप जीता था, तब डिडिएर डैसचैम्प्स टीम में थे। वे अब मौजूदा टीम के कोच हैं। डैसचैम्प्स दुनिया के तीसरे ऐसे फुटबॉलर हैं, जो एक खिलाड़ी और कोच के तौर पर विश्व कप चैम्पियन टीम का हिस्सा बने। उनसे पहले ब्राजील के मारियो जागालो और जर्मनी के फ्रांज बेककेनबायुएर ने कोच और खिलाड़ी के तौर पर वर्ल्ड कप जीता है।

चैम्पियन को 260 करोड़ रुपए : फ्रांस को 256 करोड़ रुपए मिले। रनरअप क्रोएशिया को 189 करोड़ रुपए और तीसरे स्थान पर ही बेल्जियम को 162 करोड़ रुपए मिले। 21वें वर्ल्ड कप में 64 मैच में 169 गोल हुए। यह 2014 और 1998 के बाद सबसे ज्यादा है। दोनों वर्ल्ड कप में 171-171 गोल हुए थे। मौजूदा वर्ल्ड कप में 109 खिलाड़ियों ने गोल किए। अगला वर्ल्ड कप 2022 में कतर में होगा। पहली बार कोई देश मेजबानी करेगा। पहली बार यह टूर्नामेंट 21 नवंबर से 18 दिसंबर के बीच होगा।

इसे भी देखें 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *