30/08 /2019 – शाम छह बजे तक के मुख्य समाचार

Asia Times Desk

नयी दिल्ली, 29 अगस्त (भाषा) शाम छह बजे तक भाषा की अलग अलग फाइलों से जारी मुख्य खबरें इस प्रकार हैं:-

न्यायालय लीड चिदंबरम 

नयी दिल्ली, उच्चतम न्यायालय ने बृहस्पतिवार को कहा कि आईएनएक्स मीडिया धन शोधन मामले में पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम की अपील पर पांच सितंबर को फैसला सुनाया जायेगा। चिदंबरम ने अपनी अग्रिम जमानत याचिका खारिज करने के दिल्ली उच्च न्यायालय के 20 अगस्त के फैसले को चुनौती दे रखी है।

बिहार अदालत 

पटना, पटना उच्च न्यायालय की 11 न्यायाधीशों की पीठ ने एक अभूतपूर्व कार्रवाई में एक दिन पहले एक न्यायाधीश द्वारा पारित एक आदेश को गुरुवार को ‘निलंबित’ कर दिया, जिसमें उन्होंने उच्च न्यायालय और संपूर्ण न्यायिक प्रणाली में कथित जातिवाद और भ्रष्टाचार पर अपनी चिंता व्यक्त की थी।

अपहरण कमरा 

शाहजहांपुर (उप्र),पूर्व केंद्रीय गृह राज्य मंत्री स्वामी चिन्मयानंद पर दर्ज अपहरण के मामले में कथित पीड़ित लड़की के छात्रावास का कमरा पुलिस ने सील कर दिया है।

एनआईए छापेमारी 

कोयंबटूर, राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने तमिलनाडु में आतंकवादी गतिविधियों के बारे में हाल में जारी सूचना के सिलसिले में बृहस्पतिवार को कई स्थानों पर छापे मारे।

पाक दूसरी लीड मिसाइल 

इस्लामाबाद, पाकिस्तान ने सतह से सतह पर मार करने वाली और परमाणु आयुध ले जाने में सक्षम ‘गजनवी’ नाम की बैलिस्टिक मिसाइल का सफल प्रायोगिक परीक्षण किया है जिसकी मारक क्षमता 290 किलोमीटर तक की है।

पाक जाधव 

इस्लामाबाद, कुलभूषण जाधव को दूतावास मदद की इजाजत देने के पाकिस्तान के वादे के करीब छह हफ्ते बाद इस्लामाबाद ने बृहस्पतिवार को कहा कि इस मुद्दे पर वह भारत से संपर्क में है।

पाक लीड वायुक्षेत्र 

इस्लामाबाद, पाकिस्तान ने गुरुवार को कहा कि भारत के लिए हवाई क्षेत्र बंद करने का फैसला फिलहाल नहीं किया गया है, लेकिन वह अपने लिये अनुकूल समय पर इसका आदेश दे सकता है।

खेल भारत संभावना 

किंगस्टन, भारतीय क्रिकेट टीम शुक्रवार से शुरू हो रहे विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के अपने दूसरे मैच में ‘क्लीन स्वीप’ के इरादे से उतरेगी जबकि युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत टीम प्रबंधन के भरोसे पर खरा उतरने की पूरी कोशिश करेंगे ।

खेल निशानेबाजी दूसरी लीड भारत 

रियो दि जिनेरियो, निशानेबाज इलावेनिल वलारिवान ने महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में सभी को पछाड़ते हुए सीनियर विश्व कप में पहला स्वर्ण पदक अपने नाम किया और इससे यह उपलब्धि हासिल करने वाली वह तीसरी भारतीय बन गयीं।

शेयर बंद 

मुंबई, कमजोर वैश्विक संकेतों के बीच अगस्त श्रृंखला के वायदा कारोबार के समापन के चलते वित्तीय कंपनियों के शेयरों में बिकवाली से बृहस्पतिवार को बीएसई सेंसेक्स 383 अंक टूट गया।

सर्राफा दिल्ली 

नयी दिल्ली, वैश्विक आर्थिक मंदी की आशंकाओं के बढ़ने की चिंताओं के बीच निवेशकों की भारी मांग के कारण बृहस्पतिवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 250 रुपये उछलकर पहली बार 40,000 रुपये प्रति दस ग्राम के रिकॉर्ड स्तर को पार कर गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *