26/09/2017


नयी दक्षिण एशिया रणनीति के लिये विकल्पों का अध्ययन कर रहे हैं ट्रम्प : व्हाइट हाउस

वाशिंगटन, 19 अगस्त (भाषा) व्हाइट हाउस ने आज बताया कि दक्षिण एशिया में अमेरिकी हितों के संरक्षण के लिये नयी रणनीति का ट्रम्प ‘‘अध्ययन कर रहे हैं और अपने विकल्पों पर विचार कर रहे हैं’’।अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प एवं उनके शीर्ष राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों के साथ बैठक सम्पन्न होने के बाद व्हाइट हाउस ने यह जानकारी दी ।

बैठक की विस्तृत जानकारी दिये बगैर इसमें कहा गया कि राष्ट्रपति उचित समय पर इस संबंध में अंतिम फैसला करेंगे।

दक्षिण एशिया रणनीति का मुख्य केंद्र अफगानिस्तान है और ट्रम्प प्रशासन का मानना है कि युद्धग्रस्त क्षेत्र को इस एक दशक पुरानी समस्या के समाधान के लिये क्षेत्रीय दृष्टिकोण अपनाने की आवश्यकता है।

अपने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार दल से संक्षिप्त जानकारी लेने के बाद जारी एक बयान में व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव साराह सैंडर्स ने कहा, ‘‘राष्ट्रपति इस संबंध में अध्ययन कर रहे हैं और अपने विकल्पों पर विचार कर रहे हैं और उचित समय आने पर वह अमेरिकी जनता, अपने सहयोगियों एवं भागीदारों तथा दुनिया के सामने इसकी घोषणा करेंगे।’’ बैठक में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार लेफ्टिनेंट जनरल एच आर मैकमास्टर के अलावा उपराष्ट्रपति माइक पेंस, व्हाइट हाउस चीफ ऑफ स्टाफ जॉन केली, विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन, रक्षा मंत्री जिम मैटिस, वित्त मंत्री स्टीवन म्नुचिन, अटॉर्नी जनरल जेफ सेशंस, सीआईए निदेशक माइक पॉम्पियो, राष्ट्रीय खुफिया निदेशक डेनियल कोट्स एवं दक्षिण एशिया मामलों के लिये राष्ट्रपति की शीर्ष सलाहकार लीजा कर्टिस शामिल थे।

वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ जोसेफ डनफोर्ड और संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की दूत निक्की हेली ने भी बैठक में हिस्सा लिया।

प्रशासन ने कहा है कि अपने दृष्टिकोण की समीक्षा के बाद पाकिस्तान एवं भारत समेत सीमावर्ती क्षेत्रों को उसकी अफगानिस्तान रणनीति के बारे में सूचित किया जायेगा।





अन्य समाचार

2
3
4