हज यात्रा 2019 : दुनिया भर से हाजियों का सऊदी अरब में हज 2019 के लिए आवागमन शुरू

जेद्दा एयरपोर्ट पर 300 से अधिक immigration केंद्र बनाये गये हैं

Ansar Imran SR

जेद्दा : जेद्दा एयरपोर्ट पर दुनिया भर से हाजियों के आने का सिलसिला जारी है Road to Makkah और इस के इलावा अन्य तरीकों से हज के लिए लोग मक्का पहुँच रहे हैं.

जेद्दा एयरपोर्ट पर 300 से अधिक immigration केंद्र बनाये गये हैं यहां तैनात immigration के चीफ अफसर Salman Yehya ने बताया कि हम ने पूरी तरह से तेजी के साथ काम करने वाले लोगों को तैनात किया है. सबसे पहले हेल्थ डिपार्टमेंट की टीम हाजियों का स्वागत करती है और उनका हेल्थ कार्ड की जांच करती है.

हज 2019 की सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं. पवित्र शहर मक्का और मदीना की सुरक्षा के लिए उम्दा इन्तेजाम किया गया. 24 घंटे लगातार निगरानी के लिए जगह जगह 300 CCTV Camre निगरानी कर रहे हैं. काबा के इर्द गिर्द पूरे हरम शरीफ मे लाइव हालत पर नजर रखी जा रही है.

हरम शरीफ के निगरानी कमाण्डर Yehya bin Abdurrahman ने सऊदी अरब के मीडिया मन्त्रालय की जानिब से मीडिया covrage के लिए दुनिया भर से आए पत्रकारों मीडिया से बताया कि इस काम के लिए काफी संख्या में सिक्युरिटी पर्सनल को तैनात किया गया है. 24 घण्टे हरम की सिक्युरिटी का काम कर रहे हैं

अंदर और बाहर की ओर जाने वाले दरवाजों और अंदर के पूरे हिस्से की कड़ी निगरानी रखी जा रही है

हज के दौरान सऊदी रेस्क्यू टीम Help Line नंबर 911 पूरी तैयारी के साथ मोर्चा संभाल चुकी है हज के सभी स्थानों की 5900 कैमरों की मदद से तुरंत सहायता पहुँचा रही हैं

उर्दु समेत सात भाषाओं में प्रतिदिन लगभग 45000 काल अटेंड की जा रही है हज के दिनों में 75000 काल हो जाती है.

अधिकारियों ने बताया कि 45 सेकेंड मे आने वाली हर काल को संबंधित डेस्क पर रिफर कर दिया जाता है

उर्दू भाषा के सुपरवाइज़र Zainul Abidin कहते हैं कि ज़्यादातर हिन्दुस्तानी हाजियों को गुमशुदगी और सेहत की समस्या से जूझना पड़ रहा है.

 

(जेद्दा से अशरफ अली बस्तवी (एडिटर www.asiatimes.co.in) की खास रिपोर्ट)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *