गार्जियन स्टूडेंट्स पर प्रेशर न बनाएं, बच्चों को खुद फैसला लेने दें-फुरकान अख्तर

जेड अली करखी

Ashraf Ali Bastavi

फुरकान अख्तर अपने मामू कांग्रेसी लीडर मुहम्मद नाजिम खान व अपने परिवार के अन्यसदस्यों के साथ

 

यूपी हाई स्कूल इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा में सफल बच्चों को दी शुभकामनायें-फुरकान अख्तर

हाई स्कूल व् इंटर मीडियट के बच्चे आज ही 2020 और 2025 का लक्ष्य तय करें।

टेक्नालॉजी प्लेटफार्म से करेंगे प्रतियोगी छात्र छात्राओं की मदद

सन्त कबीर नगर। संघ लोक सेवा आयोग 2017 की प्रतियोगी परीक्षा में 444 रैंक हासिल कर सफलता अर्जित करने वाले युवा फुरकान अख्तर के प्रथम गृह जनपद सन्तकबीरनगर के सेमारियावां आगमन पर क्षेत्रीय प्रबुद्धजनों जनो ने भव्य स्वागत इस्तकबाल कर बधाइयां दीं।वरिष्ठ कांग्रेसी नेता पूर्व ब्लॉक प्रमुख मो नाज़िम खान के सेमारियावां स्थित आवास पर बुधवार के दिन सादे सम्मान समारोह में फुरकान अख्तर को सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर फुरकान अख्तर ने अपनी उपलब्धि के बारे में प्रेसवार्ता के दौरान बताया कि मुझे आगे बढ़ने की प्रेरणा जूनियर हाई स्कूल सेमारियावां में शिक्षा हासिल करने के दौरान अब्दुस्सलाम सिद्दीकी और अबूबकर साहब द्वारा मिली।नेशनल इंटर कालेज मूंडाडीहा बेग के प्रिंसिपल इनमूल्लाह साहब और विद्यालय के अन्य शिक्षक भी हमेशा प्रेरित करते थे।
अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय अलीगढ़ से बीएससी ऑनर्स और एमसीए करने के बाद मामू मो नाजिम खान और माता पिता के सहयोग और समर्थन से आज इस स्थान पर पहुंचा।

सेम्रियावा में किया गया स्वागत

उन्होंने बताया कि ओपी चौधरी आईएएस छत्तीसगढ़ के मार्गदर्शन और मोटिवेशन का बहुत लाभ मिला।वह प्रायः नई दिल्ली विजिट कर आवश्यक दिशा निर्देश देते जिसका हम पालन करते थे।उनका स्नेह और सहयोग प्राप्त हुआ।
भूगोल विषय से सफलता हासिल करने वाले फुरकान अख्तर ने बताया कि साक्षात्कार के समय बैकग्राउंड सम्बन्धी प्रश्न किए गए,जिसमे सन्त कबीरदास के जीवनी तथा उनके दोहे भी सुने गये।साथ ही प्रदेश से सम्बंधित सवाल के अलावा लखनऊ की मशहूर डिश निहारी के बारे में पूछा गया था।

उन्होंने कह हा कि आगे बढ़ने के लिए आर्थिक तंगी और पिछड़ापन बाधक नही है।बस धैर्य, लगन और आत्मविश्वास की जरूरत है।गार्जियन और स्टूडेंट्स की अलग अलग जिम्मेदारी है, इसका सही निर्वहन होना चाहिए।कभी निराश नही होना चाहिए।ऊँची प्रतियोगी परीक्षाओं में जितना बैठने का अवसर मिले उसका सदुपयोग करेंऔर सकारात्मक ऊँची सोंच रखें।सफलता अवश्य मिलेगी।संघ लोक सेवा आयोग की प्रतियोगी परीक्षा में भाषा बाधक नही है।अंग्रेजी के अलावा हिंदी भाषा में भी पूरी तैयारी कर सफलता हासिल कर सकते हैं।

दिल्ली में किया गया स्वागत

फुरकान अख्तर ने परीक्षा की तैयारी के सम्बन्ध में बताया कि 9 घण्टे जॉब की ड्यूटी और 3 घण्टे यात्रा के बाद जो समय बचता था उसी में तैयारी करता था।साप्ताहिक दो दिन अवकाश के मिलते थे उसका भी उपयोग करता था।उन्होंने कहा कि अगली परीक्षा में फिर शामिल हूँगा।
उन्होंने बड़े बेबाकी के साथ कहा कि संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा में बड़ी पारदर्शिता होती है।यहाँ क्वालिटी टेलेंट और योग्यता को अधिक महत्व दिया जाता है ।

पूर्वांचल के युवा,छात्र छात्राओं के सहयोग व् मदद करने के बारे में बताया कि सीनियर्स और मित्रों के सहयोग लेकर टेक्नालॉजी की द्वारा इनकी मदद और मार्गदर्शन की जायेगी।उन्होंने यूपी बोर्ड परीक्षा में सफल परिक्षर्थियों को सलाह दी की व्हाट्सएप और फेसबुक से बचें ।सिर्फ पढ़ाई पर ध्यान दें ।सोशल मीडिया का सदुपयोग करें।इस पर समय व्यर्थ न करें।लक्ष्य निर्धारित कर निरन्तर मेहनत करें।
उन्होंने मौजूद समस्याओं में महिला सशक्तिकरणपर बल,किसानों की समस्या ,बालश्रम ,महिला समस्या ,ग्रामीण क्षेत्र से शहरों की तरफ पलायन, प्राथमिक शिक्षा में सुधार,बालिका शिक्षा,लिंग भेद आदि समस्या पर और अधिक काम करने की आवश्यकता है।

दिल्ली में किया गया स्वागत

इस अवसर पर मो नाजिम खान,मुनीरूल हसन चौधरी,शमशेर अहमद प्रबन्धक ,मुजिबुल्लाह प्रिंसिपल,मेराजुल हक,मरगूब रहमान,सद्दाम हुसैन ,रिज्वानुल हक,मो आजम,कमरे आलम सिद्दीकी जफीर अली करखी ,मुनव्वर खान ,महेंद्र श्रीवास्तव, मो परवेज ,मिन्हाज अख्तर वदूद अख्तर ,नोमाम अख्तर आदिं ने फुरकान अख्तर का प्रथम गृह आगमन पर जोरदार स्वागत किया।

मो अहमद जिला पंचायत सदस्य ,शोएब नदवी ,अनवार आलम चौधरी,एजाज अहमद राजू प्रधान,डॉ शकील खान,मो अदनान,फैजान अहमद प्रबन्धक ,फ़ुजैल अहमद नदवी प्रबन्धक,मकसूद नदवी प्रबन्धक,डी एन यादव,सय्यद निजाम अशरफ,निसार नदवी,
मौलाना अंजर हुसेन करही, मौलाना मुजीबुर्रहमान,कारी नसीरुद्दीन महमूद अहमद आदि ने फुरकान अख्तर की इस बड़ी सफलता हासिल करने पर बधाई और मुबारकबाद पेश करते हुए युवाओं के रोल मॉडल करार दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *