Whatsapp , मैसेज फॉरवर्ड करते समय क्‍या-क्‍या चेक करें ताकि‍ आप कानूनी पचड़े से बचे रहें

Ashraf Ali Bastavi

नई दि‍ल्‍ली। सोशल मीडि‍या के माध्‍यम से झूठी खबरों, तस्‍वीरों और वीडि‍यो के जरिए फैलने वाली अफवाहों पर  लगाम लगाने को लेकर सरकार और कंपनि‍यां काफी गंभीर हो गई हैं। जहां सरकार ने इसके लि‍ए सख्‍त कानून बनाया है, वहीं फेसबुक और Whatsapp भी कई तरह के कदम उठा रहे हैं। इसकी कड़ी में Whatsapp ने मैसेज को लेकर सभी यूजर्स के लि‍ए नई गाइडलाइंस जारी की हैं। इसमें बताया गया है कि‍ कि‍स तरह के मैसेज से आपको सावधान रहना है। अगर आप कि‍सी कानूनी मुसीबत में नहीं पड़ना चाहते तो इन्‍हें फॉलो करें।

 


Whatsapp की ओर से जारी ताजा गाइडलाइंस 

1. यह मैसेज फारवर्ड होकर आया है

इस सप्‍ताह की शुरुआत से हम एक नया फीचर शुरू कर रहे हैं, जि‍सकी बदौलत आप ये जान सकते हैं कि कौन सा मैसेज फारवर्ड होकर आया है। अगर आपको नहीं पता कि मैसेज कि‍सने लि‍खा है तो तथ्‍यों को दोबारा चेक करें।

2. यकीन करना कठि‍न हो तो चेक करें 
ऐसी कहानि‍यां जि‍न पर यकीन करना कठि‍न हो, आमतौर पर झूठी होती हैं। इसलि‍ए इधर उधर से पता करें कि यह सच है या झूठ।

3. डराने वाले मैसेज आगे ना भेजें 
अगर आप संदेश में कुछ ऐसा पढ़ते हैं, जि‍ससे आपको गुस्‍सा आता है या डर लगता है तो यह जानने की कोशि‍श करें कि क्‍या उस संदेश का मकसद ही आपमें ऐसी भावनाएं जगाना था या नहीं और अगर जवाब ‘हां’ हैं तो आप उसे अन्‍य लोगों को ना भेजें।

4. ऐसे संदेशों से बचें जो थोड़े अलग दि‍खते हैं
अधि‍कतर ऐसे संदेश जि‍नमें धोखा या झूठी खबरें होती हैंए उनमें भाषा या व्‍याकरण की गलती होती है। ऐसे नि‍शानि‍यों को ध्‍यान में रखें ताकि आप पता लगा सकें कि संदेश में दी गई जानकारी सच है या नहीं।

5. फोटो को ध्‍यान से देखें 
फोटो और वीडि‍यो पर आसानी से यकीन कर लि‍या जाता है, लेकि‍न आपको भ्रमि‍त करने के लि‍ए फोटो और वीडि‍यो को एडि‍ट कि‍या जा सकता है। कभी कभी फोटो सच्‍ची होती है लेकि‍न उससे जुड़ी कहानी नहीं, इसलि‍ए ऑनलाइन जाकर पता लगाएं कि वह फोटो कहां से आई है।

 

6. इधर उधर से पता लगाएं
घटना की सच्‍चाई जानने के  लि‍ए अन्‍य समाचार साइट्स या एप्‍स को देखें। अगर घटना सच्‍ची होगी तो संभव है कि‍ अन्‍य जगह भी पोस्‍ट की गई होगी। जब कि‍सी घटना की एक से अधि‍क जगह रि‍पोर्ट की जाती है तो उसके सच होने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं।

7. आप जो देखना चाहते हैं उसे नि‍यंत्रि‍त कर सकते हैं

आप Whatsapp पर कि‍सी भी नंबर को ब्‍लॉक कर सकते हैं या कि‍सी भी समूह को छोड़ सकते हैं। अपने Whatsapp अनुभव पर अपना नि‍यंत्रण रखने के लि‍ए ऐसी वि‍शेषताओं का उपयोग करें।

8. लिंक की जांच करें 
ऐसा लग सकता है कि‍ संदेश में मौजूद  लिंक कि‍सी परिचि‍त या जानी मानी साइट का है, लेकि‍न अगर उस लिंक में गलत वर्तनी का वि‍चित्र कैरेक्‍टर मौजूद हैं तो संभव है कि‍ कुछ गलत जरूर है।

9. सोच समझकर आगे भेजें
अगर आप संदेश के स्रोत को नहीं जानते या आपको लगता है कि‍ संदेश में मौजूद जानकारी झूठी हो सकती है तो कृपया उसे अन्‍य लोगों को ना भेजें।

10. झूठी खबरें अक्‍सर फैल जाती हैं
आप इस बात पर ध्‍यान दें कि‍ आपने संदेश को कि‍तनी बार प्राप्‍त कि‍या है। सिर्फ इसलि‍ए की संदेश कई बार साझा कि‍या गया है, इसका मतलब यह नहीं है खबर सच्‍ची है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *