अमेरिका द्वारा पाकिस्तान को आर्थिक मदद देने की शर्तें कड़ी किए जाने सहित दिन के बड़े समाचार

admin

आतंकवाद को लेकर अमेरिका पाकिस्तान पर और सख्त हुआ, आर्थिक सहायता के लिए कड़ी शर्तें रखीं

अमेरिकी संसद के निचले सदन हाउस ऑफ रिप्रिजेंटेटिव ने अमेरिका से पाकिस्तान को मिलने वाली रक्षा सहायता के लिए शर्तों को सख्त कर दिया है. इंडिया टुडे के अनुसार शुक्रवार को सदन से पारित 651 अरब डॉलर के नेशनल डिफेंस ऑथराइजेशन एक्ट (एनडीएए) -2018 में पाकिस्तान को मिलने वाली आर्थिक सहायता से जुड़े तीन संशोधनों को जोड़ा गया है. इनके मुताबिक आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में संतोषजनक प्रदर्शन के आधार पर ही पाकिस्तान को आर्थिक सहायता दी जाएगी.

गार्बाइन मुगुरुजा विंबलडन चैंपियन बनीं, 1994 के बाद यह खिताब जीतने वाली पहली स्पेनिश खिलाड़ी

स्पेन की गार्बाइन मुगुरुजा ने अमेरिका की वीनस विलियम्स को हराते हुए साल के तीसरे टेनिस ग्रैंड स्लैम विंबलडन का महिला एकल खिताब अपने नाम कर लिया. सेंटर कोर्ट पर खेले गए खिताबी मुकाबले में 23 वर्षीया मुगुरुजा अपने से 14 साल बड़ी वीनस पर हावी रहीं. उन्होंने पांच बार विंबलडन का खिताब जीत चुकी वीनस को सीधे सेटों में 7-5, 6-0 से हरा दिया.

जम्मू और कश्मीर : पाकिस्तान की गोलीबारी में एक जवान शहीद

जम्मू और कश्मीर में पाकिस्तान ने एक बार फिर संघर्ष विराम का उल्लंघन करते हुए फायरिंग की. राज्य के राजौरी सेक्टर में शनिवार दोपहर करीब डेढ़ बजे हुई इस घटना में एक जवान मोहम्मद नसीर के शहीद होने की खबर है. इसके बाद भारतीय सैनिकों ने भी पाकिस्तान की फायरिंग का मुंहतोड़ जवाब दिया.

दिल्ली और वाराणसी के बीच बुलेट ट्रेन शुरू होने की उम्मीद बढ़ी, महज ढाई घंटे में सफर पूरा होगा

जापान की सहायता से मुंबई-अहमदाबाद के बीच देश के पहले बुलेट ट्रेन कॉरीडोर को मंजूरी देने के बाद केंद्र सरकार अब दिल्ली-वाराणसी के बीच नए कॉरीडोर पर विचार कर रही है. वाराणसी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संसदीय क्षेत्र और धार्मिक महत्व वाला शहर है. इसलिए 720 किलोमीटर लंबे इस कॉरीडोर में रेल मंत्रालय विशेष रुचि ले रहा है. इस रूट को बाद में कोलकाता तक बढ़ाए जाने की भी योजना है.

रवि शास्त्री की नियुक्ति पर बीसीसीआई की हरी झंडी, लेकिन जहीर और द्रविड़ का मामला अटका

भारतीय क्रिकेट टीम के नए मुख्य कोच रवि शास्त्री की नियुक्ति को बीसीसीआई ने शनिवार को मंजूरी दे दी है. वहीं दूसरी तरफ गेंदबाजी कोच जहीर खान और बल्लेबाजी सलाहकार राहुल द्रविड़ की नियुक्ति पर फैसले को अगले हफ्ते तक के लिए टाल दिया गया है. बताया जा रहा है कि शास्त्री सोमवार को नए सपोर्ट स्टाफ के चयन के बारे में प्रशासकों की समिति (सीओए) के साथ बैठक करेंगे.

भारत में सांप्रदायिक हिंसा अलकायदा के लिए मददगार साबित हो सकती है : अमेरिकी थिंक टैंक

भारत में सांप्रदायिक हिंसा आतंकी संगठन अलकायदा की मदद कर सकती है. खबर के मुताबिक अमेरिका स्थित एक थिंक टैंक ने कहा है कि अलकायदा भारतीय उपमहाद्वीप में अपना प्रभाव दोबारा मजबूत करने की कोशिश में है और भारत में समुदायों के बीच आपसी तनाव उसकी इस कोशिश के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. ये बातें अमेरिकन इंटरप्राइज इंस्टीट्यूट की जुड़ी विशेषज्ञ कैथरीन जिमरमैन ने कांग्रेस (अमेरिकी संसद) की एक उपसमिति के सामने अलकायदा के खतरे को लेकर कही हैं.

देश में हर 50 किमी पर एक पासपोर्ट सेवा केंद्र खोला जाएगा : एमजे अकबर

केंद्र सरकार पासपोर्ट सुविधा का तेजी से विस्तार करने जा रही है. द इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक विदेश राज्य मंत्री एमजे अकबर ने कहा है, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का सपना है कि हर आम आदमी के पास पासपोर्ट बनवाने की सुविधा होनी चाहिए. इसके लिए भविष्य में प्रत्येक 50 किमी की दूरी पर पासपोर्ट सेवा केंद्र बनाया जाएगा.’ अकबर ने शनिवार को उत्तरी कोलकाता के बीडन स्ट्रीट पोस्ट ऑफिस में पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र का उद्धाटन करने के बाद यह बात कही.

जब तक पूरे मुल्क का साथ नहीं मिलेगा, कश्मीर समस्या नहीं सुलझ पाएगी : महबूबा मुफ्ती

जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने शनिवार को दिल्ली में गृहमंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात की. द इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार इसके बाद कश्मीर में जारी तनावपूर्ण माहौल को लेकर मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने कहा, ‘कश्मीर में हम कानून-व्यवस्था की लड़ाई नहीं लड़ रहे हैं. जब तक पूरा मुल्क और सभी पार्टियां साथ नहीं देते, तब तक यह जंग नहीं जीती जा सकती.’ उन्होंने आगे कहा कि अगर कश्मीर समस्या को सुलझाने के लिए सभी राजनीतिक दल साथ आते हैं तो उन्हें खुशी होगी. (विस्तार से)

उत्तर प्रदेश विधानसभा में विस्फोटक मिलने के मामले में एनआईए ने पूछताछ शुरू की

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने उत्तर प्रदेश विधानसभा के भीतर विस्फोटक मिलने के मामले में पूछताछ शुरू कर दी है. समाचार एजेंसी आईएएनएस के मुताबिक शनिवार को एनआईए टीम अपने खोजी कुत्तों के साथ विधानसभा पहुंची और उस जगह का निरीक्षण किया, जहां से गुरुवार को पेंटारिथ्रिटॉल टेट्रानाइट्रेट (पीईटीएन) नाम का विस्फोटक मिला था. अधिकारियों ने बताया कि एनआईए टीम ने शुक्रवार देर शाम को विधानसभा पहुंचकर जरूरी जानकारी जुटाई थी.

जम्मू-कश्मीर : सुरक्षा बलों से मुठभेड़ में दो और आतंकी ढेर, बीते सात महीने में 104 मार गिराए गए

जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में दो और आतंकी मारे गए हैं. यह मुठभेड़ पुलवामा जिले में त्राल के सातूरा इलाके में हुई है. एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया कि आतंकियाें के छिपे होने की सूचना मिलने के बाद सेना और पुलिस ने इलाके को घेरकर तलाशी अभियान चलाया था. इसी दौरान आतंकियाें ने गोलीबारी शुरू कर दी. ज़वाबी काार्रवाई में दो आतंकी मारे गए.
क्या गोपालकृष्ण गांधी ने चुनाव से पहले ही हार मान ली है?

उपराष्ट्रपति चुनाव में विपक्ष की 18 पार्टियों की ओर से उम्मीदवार बनाए गए पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल गोपालकृष्ण गांधी क्या नतीजा आने से पहले ही हार मान चुके हैं? द इंडियन एक्सप्रेस से बातचीत में उन्होंने जो बयान दिया है उससे कुछ इसी तरह का संकेत मिलता है. महात्मा गांधी के पौत्र गोपालकृष्ण गांधी ने अख़बार को दिए साक्षात्कार में कहा है, ‘देश को एक अच्छे उपराष्ट्रपति की जरूरत है. इसीलिए वहां मेरे होने की ज़रूरत नहीं है.’

क्या लालू प्रसाद यादव ने नीतीश कुमार से आर-पार की लड़ाई का मन बना लिया है?

बिहार में महागठबंधन की गांठें ढीली होती जा रही हैं. इसका प्रमाण है राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के प्रमुख लालू प्रसाद यादव का बयान. उन्होंने साफ तौर पर कहा है, ‘तेजस्वी यादव इस्तीफा नहीं देंगे. एफआईआर दर्ज़ होने से कोई इस्तीफा नहीं देता है.’ उन्होंने इसके साथ यह भी जोड़ा, ‘राजद की तरफ से गठबंधन में कोई आंच नहीं आएगी जिसको जो करना है कर ले.’


    Warning: Invalid argument supplied for foreach() in /home/asiatimes/public_html/urdukhabrein/wp-content/themes/colormag/content-single.php on line 85

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *