फरवरी में भारत दौरे पर होंगे कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन त्रुडो

एशिया टाइम्स

नई दिल्ली: कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन त्रुडो आतंकवाद का मुकाबला, ऊर्जा तथा व्यापार आदि जैसे मुख्य क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए अगले महीने सात दिन के दौरे पर यहां आ रहे हैं. विदेश मंत्रालय ने जारी बयान में कहा कि त्रुडो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बुलावे पर 17 से 23 फरवरी तक भारत दौरे पर आ रहे हैं. मंत्रालय ने कहा कि सुरक्षा तथा आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में तालमेल और आपसी हितों के वैश्विक एवं क्षेत्रीय मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान इस दौरे का मुख्य घटक होगा.

मंत्रालय ने कहा, ‘‘इस दौरे का मुख्य उद्देश्य व्यापार एवं निवेश, ऊर्जा, विज्ञान एवं नवाचार, उच्च शिक्षा, ढांचागत विकास, कौशल विकास और अंतरिक्ष समेत आपसी हितों के मुख्य मुद्दों पर दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करना है.’’ मंत्रालय ने कहा कि दोनों देश लोकतंत्र, बहुलवाद, सभी के लिए समानता और कानूनी नियम जैसे मूल्यों पर आधारित रणनीतिक भागीदारी भी साझा करते हैं.

उल्लेखनीय, है कि कनाडा भारत के सबसे बड़े यूरेनियम आपूर्तिकर्ताओं में से है तथा दोनों देशों के बीच परमाणु तालमेल संधि भी है. प्रधानमंत्री मोदी ने अप्रैल 2015 में कनाडा का द्विपक्षीय दौरा किया था. नवंबर 2012 में कनाडा के तत्कालीन प्रधानमंत्री स्टीफन हार्पर के बाद अब तक वहां के किसी प्रधानमंत्री ने भारत का दौरा नहीं किया है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *