सऊदी अरब का नेशनल कल्चरल फेस्टिवल जनाद्रिया ‘सऊदी सभ्यता’ को समझने का बेहतरीन मौक़ा

Ashraf Ali Bastavi

रियाज़/ दिल्ली (एशिया टाइम्स/अशरफ अली बस्तवी )   सऊदी अरब का नेशनल कल्चरल फेस्टिवल ‘Al Janadria ’7 फरवरी से जरी   है जो 21 फरवरी तक जारी रहेगा. इसमें देश विदेश के प्रतिनिधि मंडल भाग ले रहे हैं . 32वें जनाद्रिया फेस्टिवल में भारत विशिष्ट अतिथि है.

इस फेस्टिवल में पूरे सऊदी कल्चर की झलक पेश की जाती है , वभिन्न प्रकार की नुमाइश पेश करने वाला यह फेस्टिवल १८ दी तक जरी रहता है, यह एक तरह से हजारों साल पुरानी सऊदी समाज की सभ्यता को समझने का बेहतरीन मौक़ा भी होता है .  सऊदी के अंग्रेजी अख़बार अरब न्यूज़ ने खबर दी है , कि भरी तादाद में सऊदी और भारतीय नागरिक फेस्टिवल का आनंद ले रहे हैं.

सऊदी आर्मी डेलीगेशन ने की फेस्टिवल की  सराहना  US Army Command and Staff College ने सऊदी कल्चर और विरासत को समझने का बेहतरीन मौक़ा करार दिया है . अमरीकी आर्मी के कर्नल रोसेंबुर्गेर ने Janadriyah फेस्टिवल के पवेल्लियन को विजिट किया और प्रसन्नता ज़ाहिर की .

सऊदी अरब की प्रसिद्ध University ,  King Abdullah University of Science and Technology (KAUST) ने innovations और startup प्रोजेक्ट के स्टाल लगाये हैं . जिसमे hydrogen पर आधारित  technology , alternative energy  को पेश किया गया है .सऊदी भर से 670 स्टूडेंट फेस्टिवल देखने पहुंचे . रिपोर्ट के मुताबिक इस फेस्टिवल में देखने के लिए बहुत कुछ है

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *