हैदराबाद में महिंद्रा विश्वविद्यालय शुरू

इसमें डाटा साइंस, ब्लॉकचेन और डाटाएनालिटिक्स जैसी सभी उभरती प्रौद्योगिकियों का इस्तेमाल किया जाएगा

 

हैदराबाद (भाषा) विविध क्षेत्रों में कार्यरत महिंद्रा समूह ने शुक्रवार को यहां वर्चुअल तरीके से अपने महिंद्रा विश्वविद्यालय का शुभारंभ किया। समूह ने कहा है कि हमारा मकसद देश में विश्वस्तरीय, भविष्य के अनुकूल शिक्षा प्रदान करना है।

समूह के चेयरमैन और महिंद्रा विश्वविद्यालय के कुलाधिपति आनंद महिंद्रा ने बयान में कहा कि उच्च गुणवत्ता की शिक्षा में लोगों के साथ-साथ राष्ट्र में भी बदलाव लाने की ताकत होती है।

बयान में कहा गया है कि महिंद्रा विश्वविद्यालय का प्रयास संतुलित शिक्षा प्रदान करने का होगा। इसमें नई प्रौद्योगिकी के साथ ‘लिबरल आर्ट्स’ का समावेश रहेगा, जिससे हम समग्र सोच वाली अगली पीढ़ी तैयार कर सकेंगे।

तेलंगाना के सूचना प्रौद्योगिकी एवं उद्योग मंत्री केटी रामाराव ने कहा, ‘‘आज हम जिस प्रौद्योगिकी का अनुभव ले रहे हैं उसमें किसी कारोबार या सामाजिक जटिलता को हल करने की क्षमता है। प्रौद्योगिकी और मानविकी को मुख्यधारा के उच्च शिक्षा पाठ्यक्रम से जोड़ने से सिर्फ युवा लोगों ही नहीं पूरे देश को लाभ होगा।’’

बयान में कहा गया है कि यह एक स्वायत्त विश्वविद्यालय के रूप में काम करेगा। इसमें डाटा साइंस, ब्लॉकचेन और डाटाएनालिटिक्स जैसी सभी उभरती प्रौद्योगिकियों का इस्तेमाल किया जाएगा। महिंद्रा विश्वविद्यालय टेक महिंद्रा की गैर लाभकारी अनुषंगी महिंद्रा एजुकेशनल इंस्टिट्यूशंस का हिस्सा है। 130 एकड़ क्षेत्र में फैला यह विश्वविद्यालय स्नातक, स्नातकोत्तर और पीएचडी पाठ्यक्रम उपलब्ध कराएगा।

0 comments

Leave a Reply