न्यू कोर्स / इग्नू ने मॉडर्न ऑफिस प्रैक्टिस में डिप्लोमा और तीन ऑनलाइन सर्टिफिकेट कोर्स लॉन्च किए

इन कोर्सेस के लिए आवेदन प्रक्रिया जारी है। कैंडिडेट इग्नू की ऑफिशियल वेबसाइट से आवेदन कर सकते हैं।

एजुकेशन डेस्क. इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (इग्नू) ने तीन ऑनलाइन सर्टिफिकेट और मॉडर्न ऑफिस प्रैक्टिस में एक डिप्लोमा कोर्स लॉन्च किया है। तीन नए ऑनलाइन सर्टिफिकेट कोर्स रशियन लैंग्वेज, अरेबिक लैंग्वेज और टूरिस्ट स्टडीज के लिए शुरु किए गए हैं। मॉडर्न ऑफिस प्रैक्टिस में डिप्लोमा कोर्स इग्नू के स्कूल ऑफ वोकेशनल एजुकेशन एंड ट्रेनिंग के तहत संचालित किया जाएगा। कोर्स कंप्यूटर सहायता प्राप्त प्रबंधन तकनीकों के साथ ऑफिस असिस्टेंट की नौकरियों के लिए तैयार किया गया है। इन कोर्सेस के लिए आवेदन प्रक्रिया जारी है। कैंडिडेट इग्नू की ऑफिशियल वेबसाइट से आवेदन कर सकते हैं।

मॉडर्न ऑफिस प्रैक्टिस में डिप्लोमा कोर्स
योग्यता : मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास होना चाहिए। कोर्स का माध्यम अंग्रेजी होगा। जिसकी न्यूनतम समय सीमा 1 साल और अधिकतम 3 साल है। कोर्स में जनवरी और जुलाई सेशन के लिए एडमिशन लिया जा सकता है। कैंडिडेट को 6 हजार रुपए बतौर फीस जमा करने होंगे। 

ऑनलाइन सर्टिफिकेट कोर्स 
अरेबिक लैंग्वेज कोर्स - मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास होने के साथ उम्र 18 साल से कम नहीं होनी चाहिए। कोर्स का माध्यम अंग्रेजी होगा जिसे न्यूनतम 6 माह और अधिकतम 1 साल में पूरा करना होगा। 
रशियन लैंग्वेज कोर्स - मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास होने के साथ उम्र 18 साल से कम नहीं होनी चाहिए। कोर्स का माध्यम अंग्रेजी होगा जिसे न्यूनतम 6 माह और अधिकतम 1 साल में पूरा करना होगा। यह कोर्स रशियन और अंग्रेजी में पढ़ाया जाएगा।
टूरिज्म स्टडीज - मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास होने के साथ उम्र 18 साल से कम नहीं होनी चाहिए। कोर्स का माध्यम अंग्रेजी होगा जिसे न्यूनतम 6 माह और अधिकतम 1 साल में पूरा करना होगा। यह कोर्स रशियन और अंग्रेजी में पढ़ाया जाएगा। यह कोर्स अंग्रेजी और हिंदी माध्यम में पढ़ाया जाएगा।

0 comments

Leave a Reply