19 मई की रात नौ बजे तक के मुख्य समाचार

 

 

नयी दिल्ली, 19 मई (भाषा) 'भाषा' की विभिन्न फाइलों से रात नौ बजे तक जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैः-

देश में कोविड-19 के मामले 1,01,139 पर पहुंचे, मृतक संख्या 3,163 हुई
नयी दिल्ली, देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले मंगलवार को एक लाख के पार पहुंच गए जबकि संक्रमण के कारण मरने वालों की संख्या 3,163 पर पहुंच गई है।
भारत में कोविड-19 के मामले 64 दिन में 100 से हुए एक लाख
नयी दिल्ली, भारत में कोविड-19 के मामले 64 दिन में 100 से एक लाख तक पहुंच गए हैं। अमेरिका, स्पेन और इटली जैसे देशों की तुलना में भारत में मामले काफी धीमी गति से बढ़े हैं।दि70 वायरस स्वास्थ्य मंत्रालय भारत में प्रति एक लाख आबादी पर कोविड-19 से मौत के 0.2 मामले, दुनिया की दर 4.1 : स्वास्थ्य मंत्रालय नयी दिल्ली, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि भारत में अब तक प्रति एक लाख आबादी पर कोविड-19 से मौत के करीब 0.2 मामले आए हैं जबकि दुनिया का आंकड़ा 4.1 मृत्यु प्रति लाख का है।

 
चक्रवात भारतीय तटों की ओर बढ़ने के साथ कमजोर हुआ ‘अम्फान’, लाखों लोग सुरक्षित स्थान पर भेजे गए
कोलकाता / भुवनेश्वर / नयी दिल्ली, महाचक्रवात ‘अम्फान’ पश्चिम बंगाल और ओडिशा में भारतीय तटों की ओर बढ़ने के साथ ही पश्चिमी-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर मंगलवार को कमजोर होकर ‘अत्यंत भीषण चक्रवाती तूफान’ में तब्दील हो गया।
स्वास्थ्य डेंटल दिशानिर्देश कोविड-19: स्वास्थ्य मंत्रालय ने डेंटल क्लीनिकों के लिए दिशानिर्देश जारी किये
नयी दिल्ली, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा कोविड-19 महामारी के बीच दंत चिकित्सकों के लिए जारी दिशानिर्देशों के अनुसार निषिद्ध क्षेत्रों (कंटेनमेंट जोन) में डेंटल क्लीनिक बंद रहेंगे, हालांकि फोन पर रोगियों को परामर्श दिया जा सकता है।



न्यायालय का अर्नब गोस्वामी के खिलाफ मामले सीबीआई को सौंपने से इंकार
नयी दिल्ली, रिपब्लिक टीवी के प्रधान संपादक अर्नब गोस्वामी को मंगलवार को उच्चतम न्यायालय से उस समय आंशिक राहत मिली जब शीर्ष अदालत ने पालघर में दो साधुओं सहित तीन व्यक्तियों की भीड़ द्वारा पीट पीट कर हत्या की घटना से संबंधित कार्यक्रम के सिलसिले में नागपुर में दर्ज प्राथमिकी के अलावा शेष सभी मामले रद्द कर दिये लेकिन इसकी जांच सीबीआई को सौंपने से उसने इंकार कर दिया। नागपुर में दर्ज प्राथमिकी मुंबई स्थानांतरित कर दी गयी थी जिसकी जांच मुंबई पुलिस कर रही है।


कांग्रेस ने मजदूरों की स्थिति और श्रम कानून में बदलावों पर विपक्षी दलों की बैठक बुलाई

 नयी दिल्लीः कांग्रेस ने शुक्रवार को समान विचार वाले विपक्षी दलों की वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक बुलाई है जिसमें कोरोना महामारी के बीच प्रवासी श्रमिकों की स्थिति और कुछ राज्यों में श्रम कानूनों में बदलाव किए जाने पर मुख्य रूप से चर्चा होगी।

बिहार में सड़क हादसे में नौ प्रवासी मजदूरों की मौतभागलपुर/पटनाः बिहार के नौगछिया पुलिस जिला के खरीक थाना अंतर्गत अम्भो चौक के निकट मंगलवार की सुबह सामने से आ रही एक बस से टक्कर टालने की कोशिश के दौरान एक ट्रक अनियंत्रित होकर सड़क किनारे खड्ड में पलट गया, जिससे उसमें सवार नौ प्रवासी मजदूरों की मौत हो गई जबकि बस पर सवार पांच लोग घायल हो गये।

 सपा नेता और उसके बेटे की सरेआम हत्या, दो अभियुक्त गिरफ्तार संभल (उप्र), संभल के बहजोई क्षेत्र में मंगलवार को आपसी विवाद को लेकर समाजवादी पार्टी (सपा) के एक स्थानीय नेता और उसके पुत्र की सरेआम गोली मारकर हत्या कर दी।

लिपुलेख, कालापानी और लिम्पियाधुरा की वापसी के लिए भारत के समक्ष नेपाल अपना दावा करेगा : ओली
काठमांडू, नेपाल के प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली ने मंगलवार को कहा कि लिपुलेख, कालापानी और लिम्पियाधुरा नेपाल से संबंधित है। उन्होंने कहा कि नेपाल राजनीतिक एवं कूटनीतिक प्रयासों के जरिए भारत के समक्ष इस पर अपना दावा जताएगा।



कालापानी भारत और नेपाल के बीच का मुद्दा : चीन
बीजिंग, चीन ने मंगलवार को कहा कि कालापानी सीमा का मुद्दा भारत और नेपाल के बीच का है और उम्मीद जतायी कि दोनों पड़ोसी देश ‘‘एकतरफा कदम उठाने’’ से परहेज करेंगे और मैत्रीपूर्ण ढंग से अपने विवाद को सुलझाएंगे ।

पाकिस्तान ने जम्मू-कश्मीर के लिए भारत के नये निवास नियमों की आलोचना की
इस्लामाबाद, पाकिस्तान ने जम्मू-कश्मीर में भारत के नये निवास नियमों को ‘‘अवैध’’ करार दिया है और आरोप लगाया है कि यह दोनों देशों के बीच समझौते और संयुक्त राष्ट्र प्रस्तावों का स्पष्ट उल्लंघन है।
डब्ल्यूएचओ के सदस्य देश कोरोना वायरस के प्रति जवाबी कार्रवाई की स्वतंत्र जांच को लेकर सहमत
जिनेवा, कोरोना वायरस महामारी से निपटने में, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के तौर तरीके की अमेरिका द्वारा की जा रही आलोचना के बीच, डब्ल्यूएचओ के सदस्य देश इस वैश्विक संकट के प्रति संयुक्त राष्ट्र की इस एजेंसी की जवाबी कार्रवाई की स्वतंत्र जांच पर मंगलवार को सहमत हो गए।



सरकारी बैंकों ने एक मार्च से 15 मई के बीच 6.45 लाख करोड़ रुपये के कर्ज को दी मंजूरी
नयी दिल्लीः कोरोना वायरस संकट के बीच सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (पीएसबी) ने लघु और मझोले उद्योगों (एमएसएमई), कृषि और खुदरा सहित विभिन्न क्षेत्रों को एक मार्च से 15 मई के बीच 6.45 लाख करोड़ रुपये के कर्ज को मंजूरी दी।
आईओसी ने अंतरराष्ट्रीय महासंघों को ओलंपिक क्वालीफाइंग टूर्नामेंटों की तारीख तय करने को कहा
लुसानेः अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने सभी अंतरराष्ट्रीय महासंघों से तोक्यो ओलंपिक के क्वालीफायर टूर्नामेंटों की तारीखों को अंतिम रूप देने और कोविड-19 महामारी के बीच टूर्नामेंटों को रद्द करने सहित सभी तरह की संभावनाओं के लिए आपात योजना मसौदा बनाने में मदद करने को कहा है।
घरेलू अंपायरों के इस्तेमाल की सिफारिश से भारतीय मैच अधिकारियों की बढ़ेगी चुनौती
नयी दिल्ली, 19 मई (भाषा) आईसीसी (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) क्रिकेट समिति ने कोविड-19 महामारी को देखते हुए अंतरराष्ट्रीय मैचों में घरेलू अंपायर रखने की सिफारिश की है जो भारतीय मैच अधिकारियों के लिए बड़ी चुनौती बन सकती है

0 comments

Leave a Reply