सामाजिक संस्थाओं द्वारा पहली बार “मस्जिद“ में ब्लड डोनेशन कैम्प का आयोजन

लखनऊ में खुर्रम नगर चौराहा स्थित जामा मस्जिद में “मस्जिद काउंसिल “सामाजिक संस्था ने ब्लड डोनेशन कैंप का आयोजन किया था

सामाजिक संस्थाओं द्वारा पहली बार “मस्जिद“ में ब्लड डोनेशन कैम्प का आयोजन

 

लखनऊ, (एम अतहरउददीन मुन्ने भारती )  किसी गरीब, जरूरतमंद और बीमार को जरूरत पड़ने पर खून देकर उसकी जान बचाना इंसानियत का बेहतरीन नमूना है। गरीब, जरूरतमंद और बीमार को खून देकर मदद करना, उनकी सेवा करना हर धर्म का यही संदेश है। यह बातें राजधानी लखनऊ में आयोजित ब्लड डोनेशन कैंप में सूचना आयुक्त श्री अजय उप्रेती, ने कही। 

दरअसल राजधानी लखनऊ में खुर्रम नगर चौराहा पर स्थित जामा मस्जिद में “मस्जिद काउंसिल “सामाजिक संस्था ने ब्लड डोनेशन कैंप का आयोजन किया था।
ऐसा पहली बार बार हुआ है किसी मस्जिद में ब्लड डोनेशन कैम्प आयोजित हुआ। इस आयोजन में स्थानीय लोगों ने ब्लड डोनेट किया। सैकड़ों की संख्या में एकत्रित ब्लड राजधानी के ब्लड बैंकों को दान में दिया गया।
इस मौके पर बोलते हुए मुख्य अतिथि ,सूचना आयुक्त श्री अजय उप्रेती ने कहा आज के माहौल में इस तरह के कार्य सराहनीय है।
उन्होंने सामाजिक संस्थाओं की जमकर तारीफ करते हुए कहा कि राजधानी में ऐसे आयोजन से न सिर्फ इंसानियत का मैसेज आएगा बल्कि देश में इससे एक बेहतर माहौल कायम होगा। कार्यक्रम में मौजूद वरिष्ठ चिकित्सक डॉक्टर दीपक अग्रवाल (Globe Medicare)  ने कहा कि ब्लड डोनेट करने से स्वास्थ्य पर किसी भी तरह का कोई नुकसान नहीं होता बल्कि कुछ ही देर में शरीर में एकत्रित ब्लड रिलीज हो जाता है। उन्होंने कहा कि ऐसी कई रिसर्च है जिससे लगातार ब्लड डोनेट करने वालों का स्वास्थ्य काफी बेहतर रहता हैं।

कार्यक्रम में बोलते हुए विशिष्ट अतिथि नदवातुल उलमा के प्रधानाचार्य डॉ सईदुर रहमान आज़मी ने कहा की पूरी दुनिया में इस्लाम ने इंसानियत का पैगाम दिया है। उन्होंने कहा कि किसी बीमार को खून देकर उसकी जान बचाना इंसानियत का बेहतरीन नमूना है। उन्होंने नौजवानों से अपील की कि वह सामाजिक कार्यों में बढ़ चढ़कर हिस्सा ले।

कार्यक्रम में मौलाना खालिद रशीद फिरंगी महली ने कहा इस तरह के कार्यक्रम से समाज में एक नई ऊर्जा का प्रवाह होता है साथ ही जरूरतमंद लोगों को खून उपलब्ध होता है।
मौलाना इकबाल कादरी एवं हफ़ीज़ सईद, मुख्य इमाम , उज़रियाँव ईदगाह, गोमतीनगर ने कहा कि वह खुशनसीब है कि उन्हें इस कार्यक्रम में बुलाया गया और मस्जिद जैसी पवित्र जगह पर समाज के लिए पवित्र कार्यक्रम का आयोजन किया गया। 

आयोजक , डॉक्टर आमिर जमाल ने बताया कि कई संस्थाएं , शोल्डर टु शोल्डर , अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी ओल्ड ब्वायज एसोसिएशन ( AMUOBA),  एडम्स मॉल , एसोसिएशन ऑफ़ मुस्लिम प्रोफ़ेशनल ( AMP), इंसानियत एवं एहसान फ़ाउंडेशन  ने मिलकर इस पुनीत कार्यक्रम का आयोजन किया था। इसमें लगभग 100 लोगों ने ब्लड डोनेट किय। उन्होंने कहा कि कैंप में मिले ब्लड को ब्लड बैंक में सुरक्षित जमा किया जाएगा। साथ ही उन्होंने कहा इसी तरह के आयोजन राजधानी के अन्य हिस्सों में किए जाएंगे।

इस मौके पर समाज के कई प्रतिष्ठित चिकित्सक , समाजसेवी एवं अन्य लोग मौजूद रहे।

 

 

0 comments

Leave a Reply