तीसरा राष्ट्रीय सामाजिक नेतृत्व शिखर सम्मेलन 1 – 3 मार्च को;  इंडिया इस्लामिक कल्चरल सेंटर दिल्ली  में , 20 से अधिक राज्यों के प्रतिनिधि कर रहे हैं शिरकत 

MOEMIN, एसोसिएशन ऑफ मुस्लिम प्रोफेशनल्स (AMP) के साथ मिलकर कर रहे हैं सम्मेलन

Asia Times Desk

नई दिल्ली : (एशिया टाइम्स ) MOEMIN ने AMP के सहयोग से पिछले चार वर्षों में 2 सोशल लीडरशिप समिट का आयोजन किया, जिसमें भारत के 20 से अधिक राज्यों का प्रतिनिधित्व करने वाले व्यक्तियों ने भाग लिया। प्रतिभागियों में शिक्षाविदों, कार्यकर्ता, सेवारत और सेवानिवृत्त सरकारी कर्मचारियों के साथ-साथ नीति निर्माता शामिल थे जिन्होंने कुछ प्रसिद्ध सार्वजनिक आवाज़ों को सुना और बहस की।
 
यह पिछले दो शिखर के दौरान देखा गया था कि समुदाय में सामाजिक नेतृत्व धीरे-धीरे बढ़ेगा और यह सुनिश्चित करने के लिए कठोर प्रयासों की आवश्यकता है कि यह ऐसे ही बढ़ता रहे।
दोनों शिखर सम्मेलनों ने सामाजिक नेतृत्व की अवधारणा को समझने के लिए मार्ग प्रशस्त किया और प्रतिभागियों ने एक ही उत्साह और जोश के साथ मिशन को आगे जारी रखने के लिए सहमति व्यक्त की।
 
इसी पृष्ठभूमि में MOEMIN, एसोसिएशन ऑफ मुस्लिम प्रोफेशनल्स (AMP) के साथ मिलकर,  इंडिया इस्लामिक कल्चरल सेंटर, लोधी रोड, नई दिल्ली  (IICC), लोधी रोड, नई दिल्ली में अपना “तीसरा राष्ट्रीय सामाजिक नेतृत्व शिखर सम्मेलन” आयोजित कर रहा है जो की अंतर सामुदायिक संवाद की प्रक्रिया है । यह आयोजन 01 – 03  मार्च  2019 में होगा।  प्रस्तावित शिखर सम्मेलन का जोर युवा सामाजिक नेताओं के साथ जुड़ना और उनकी चुनौतियों के लिए रणनीति बनाने में उनकी मदद करना और उन्हें प्रेरित करना भी होगा।
 
 
हम उम्मीद करते हैं कि इन तीन दिनों के दौरान, नीति निर्माताओं, समुदाय के नेताओं, शिक्षाविदों, कार्यकर्ताओं की एक अच्छी संख्या चर्चा करेगी और समुदाय के सामने आने वाले प्रमुख मुद्दों पर विचार-विमर्श करेगी।
 
उद्घाटन और मान्य सत्र के अलावा, हम निम्नलिखित विषयों पर विभिन्न कार्य सत्रों का प्रारूपण करेंगे:-
 
  • NRC और नागरिकता विधेयक के मद्देनजर नागरिकता का प्रश्न,
  • नकली मुठभेड़ (Encounter ) और लिंचिंग (Lynching),
  • अत्याचार का प्रलेखन, 
  • राज्य के अतिरिक्त मामले: न्यायेतर हत्या और नकली आतंक के मामले,
  • जाली समाचार और नफरत की राजनीति,
  • 2019 के लिए एजेंडा,
  • भारत के मुसलमानों का आर्थिक विकास,
  • हमारे संस्थानों में उत्कृष्टता प्राप्ति,
  • अगली पीढ़ी के नेताओं के लिए गंतव्य और मानचित्र और
  • सद्भाव की पुनःप्राप्ति
 
आयोजकों के बारे में:-
MOEMIN: मुस्लिम भारतीयों के सशक्तीकरण के लिए आंदोलन 1999 से मुस्लिम भारतीयों के सशक्तीकरण के लिए काम करने वाला एक पक्षपोषण समूह है। यह शिक्षा, सामाजिक उत्थान और राष्ट्र निर्माण के विषयों पर देश भर में विभिन्न गतिविधियों का आयोजन करता रहा है। (www.moemin.org)
 
AMP:  एसोसिएशन ऑफ मुस्लिम प्रोफेशनल्स एक राष्ट्रीय, समुदाय आधारित, गैर-लाभकारी संगठन है जो मुस्लिम समुदाय के समग्र विकास के लिए मुस्लिम पेशेवरों द्वारा काम करता है। AMP पूरे भारत में 20 राज्यों में 90 से अधिक अध्यायों के साथ एक राष्ट्रीय स्तर पर फैला हुआ है और देश भर में आगे बढ़ रहा है। (www.ampindia.org)
 
आयोजन करने वाली टीम में विभिन्न भौगोलिक स्थानों पर आधारित समर्पित पेशेवर शामिल हैं, जो इस नेक पहल का समर्थन करने के लिए अपने काम में से समय निकाल रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *