भारत रत्न डॉ. आंबेडकर पुरस्कार का आयोजन हुआ

Awais Ahmad

नई दिल्ली : भारतीय संविधान दिवस पर भारत रत्न डॉ. आंबेडकर पुरस्कार समारोह के नौवें संस्करण का आयोजन डॉ. आंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर , दिल्ली में किया गया। ये पुरस्कार फिल्म, अभिनय, कला और संस्कृति, खेलकूद, पत्रकारिता, स्वास्थ्य, शिक्षा और समाज सेवा आदि विभिन्न क्षेत्रों में प्रदान किया गए। समारोह की मुख्य अतिथि लोकसभा सांसद श्रीमती रमा देवी और लोकसभा सांसद सुनीता दुग्गल थीं। सामाजिक क्षेत्र में यह पुरस्कार लड़कियों की शिक्षा के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने वाले श्री कृष्ण यादव को प्रदान किया गया। कोलकाता से श्रीकृष्ण यादव की ओर से यह सम्मान ग्रहण किया ।

श्रीकृष्ण यादव ने अपने जीवन काल में लड़कियों की शिक्षा के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य किया है। पुरस्कार ग्रहण करने के बाद श्रीकृष्ण यादव की पौत्री एकता यादव ने बताया, “मेरे दादाजी ने अपने स्तर पर लड़कियों की शिक्षा के लिए प्रभावी ढंग से कार्य किया। समाज में लड़कियों को शिक्षित करने के प्रति जागृति तो आई है, लेकिन अभी भी समाज का एक तबका ऐसा है, जहां आर्थिक संसाधनों में कमी की वजह से लड़कियों को पढ़ाई छोड़नी पड़ती है। मेरे दादाजी श्रीकृष्ण यादव ने इन तबकों के बीच पहुंचकर उनको लड़कियों की शिक्षा का महत्व समझाया। इससे वह लड़कियों को पढ़ाने के लिए तैयार हुए।“ इस अवसर पर एकता के पति अभिषेक ने कहा, “मौजूदा समाज को लड़कियों की शिक्षा के प्रति सजग रहना चाहिए। लड़कियों की शादी से पहले उन्हें आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाना चाहिए क्योंकि एक लड़की के शिक्षित होने पर पूरे परिवार में शिक्षा की रोशनी फैलती है। इससे समाज में शिक्षा का प्रकाश फैलाने में मदद मिलती है।“

दिल्ली के डॉ. आंबेडकर इंटरनेशल सेंटर में आयोजित इस पुरस्कार समारोह में समाजसेवी श्री कृष्ण यादव के साथ रंगमंच और फिल्म जगत समेत विभिन्न क्षेत्रों की जानी-मानी हस्तियों को पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इन हस्तियों में सांसद रवि किशन, अभिनेता अनुपम श्याम, के.के. गोस्वामी, सिद्धार्थ निगम, एस. एस. आजाद, अनामिका सिंह, लोकसभा चैनल के वरिष्ठ पत्रकार अमरेंद्र सिंह, डॉ. देवेंद्र सिंह, वैशाली धूत, डॉ. मुरारी लाल आंबेडकर शामिल थे। इस अवसर पर लोकसभा सांसद, राजनीति और समाज के विभिन्न क्षेत्रों की प्रभावशाली हस्तियां मौजूद थी।

भारत रत्न डॉ. आंबेडकर पुरस्कार के मुख्य संरक्षक केंद्रीय सामाजिक न्याय औऱ आधिकारिता राज्य मंत्री माननीय श्री रामदास अठावले हैं। पुरस्कार समारोह के संरक्षकों की टीम में लोकसभा सांसद माननीय श्री राजेश वर्मा, पूर्व सांसद डॉ. सुनील बलिराम गायकवाड, लोकसभा की पूर्व सांसद नीलम सोनकर, फिल्म अभिनेत्री और प्लेबैक सिंगर सलमा आगा और सेंसर बोर्ड के पूर्व चेयरमैन पहलाज निहलानी शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *