पाकिस्तान का इस्लामिक स्टेट के खिलाफ बड़ा अभियान

Asia Times News Desk

पाकिस्तानी सेना का कहना है कि उसने कथित इस्लामिक स्टेट के खिलाफ अफगानिस्तान सीमा से सटे उत्तर पश्चिम के इलाके में एक बड़ा अभियान शुरू किया है। पाकिस्तानी सेना के एक प्रवक्ता के मुताबिक इस्लामिक स्टेट के आतंकवादियों ने अफगानिस्तान के भीतर अपनी पकड़ बढ़ा ली है और उन्हें अपना प्रभाव बढ़ाने से रोकने की जरूरत है।
उन्होंने कहा कि वायुसेना के समर्थन से चलाए जा रहे ”खैबर 4” नाम के अभियान के तहत खैबर एजेंसी की राजगल घाटी के पहाड़ी क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। पाकिस्तान ने इससे पहले अपनी जमीन पर इस्लामिक स्टेट की मौजूदगी से इनकार किया था।

लेकिन अफगानिस्तान में इस्लामिक स्टेट के बढ़ते प्रभाव ने पाकिस्तान की चिंता बढ़ा दी है क्योंकि पिछले दो सालों में दाएश ने पाकिस्तान में कई हमले करने का दावा किया है। सेना के प्रवक्ता लफ्टिनेंट जनरल आसिफ गफूर ने कहा है, “यह अभियान जरूरी था क्योंकि दाएश ने वहां पर अपनी जगह बना ली है और हमें राजगल घाटी के रास्ते पाकिस्तानी इलाके में आ रहे उसके असर को रोकना है।”

जनरल गफूर ने कहा कि इस इलाके में दाएश में शामिल लोगों में से अधिकतर पहले अफगान और पाकिस्तानी तालिबान के सदस्य रह चुके हैं। उन्होंने एक बार फिर पाकिस्तान में इस्लामिक स्टेट की मौजूदगी से इंकार किया है। उन्होंने कहा, “यहां उनकी कोई संगठित संरचना नहीं है और हम उन्हें यहां अपने पैर नहीं जमाने देंगे।”

उन्होंने कहा, “अफगानिस्तान की बात करें तो वहां दाएश मजबूत होता जा रहा है, लेकिन हमें लगता है कि मध्य पूर्व में दाएश अकेला आतंकी समूह नहीं है।” उन्होंने कहा कि वर्तमान अभियान के तहत पहले राजगल घाटी के नजदीक की सीमाओं को पहले सुरक्षित किया जाएगा और उसके बाद बाकी इलाकों को खाली कराया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *