कमजोर वैश्विक संकेतों से सेंसेक्स लुढ़का, 32 हजार के स्तर से आया नीचे

Asia Times News Desk

मुंबई, नौ अगस्त (भाषा) कमजोर वैश्विक संकेतों के कारण निवेशकों के बिकवाली करने से आज शुरुआती कारोबार में शेयर सूचकांक सेंसेक्स 158 अंक लुढ़ककर 32 हजार के मनोवैज्ञानिक स्तर के नीचे आ गया। तीस कंपनियों के शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 158.30 अंक यानी 0.49% गिरकर 31,855.89 अंक पर खुला है। यह इसकी लगातार तीसरे कारोबारी दिवस की गिरावट है। इसके पहले लगातार दो कारोबारी सत्रों में सेंसेक्स 311.22 अंक गिरा था। रियल्टी, हेल्थकेयर, पूंजीगत वस्तुएं, एफएमसीजी और बैंकिंग समूह की कंपनियों के शेयर शुरुआती कारोबार में दो प्रतिशत तक गिर गये।

इसी प्रकार 50 कंपनियों के शेयरों पर आधारित एनएसई निफ्टी 44.95 अंक यानी 0.45 फीसदी टूटकर 9,933.60 अंक पर खुला है।

ब्रोकरों के अनुसार अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच जारी तनाव के कारण अमेरिकी बाजार के सुस्त रहने से एशियाई बाजारों में नरमी रही जिसके कारण घरेलू शेयर बाजार में गिरावट का रुख रहा। इसके अलावा कुछ कंपनियों का प्रदर्शन खराब रहने से बाजार में बिकवाली का भी दबाव रहा।

एशियाई बाजारों में जापान का निक्की शुरुआती कारोबार में 1.28 फीसदी और हांग कांग का हैंग सेंग 0.66 फीसदी गिरावट में रहे हैं। चीन का शंघाई कंपोजिट भी 0.21 प्रतिशत नरम होकर खुला है।

नुकसान में रहने वाली प्रमुख कंपनियों में सन फार्मा, आईसीआईसीआई बैंक, डॉ रेड्डीज, एक्सिस बैंक, आईटीसी लिमिटेड, हिंदुस्तान यूनिलिवर, सिप्ला, एचडीएफसी बैंक, भारती एयरटेल, ल्यूपिन और एलएंडटी रहीं। इनमें 2.73 फीसदी तक की गिरावट रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *