उत्तरी सीरिया में तुर्की को ट्रंप ने दिया समर्थन

पीटीआई-भाषा संवाददाता

Asia Times Desk

वाशिंगटन, सात अक्टूबर (एएफपी) डोनाल्ड ट्रम्प ने रविवार को तुर्की के उस अभियान को अपना समर्थन दिया, जिसके तहत उत्तरी सीरिया में कुर्द उग्रवादियों को निशाना बनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अमेरिका अंकारा के साथ खड़ा है।

इस कदम को अमेरिकी नीति में एक बड़ा बदलाव माना जा रहा है, जिसके साथ ही तथाकथित इस्लामिक स्टेट समूह के खिलाफ लड़ाई में अमेरिका के एक सहयोगी को छोड़ दिया गया है।

व्हाइट हाउस ने रविवार की शाम को जारी एक बयान में कहा, “तुर्की लंबे समय से तैयार की गई योजना के साथ जल्द ही उत्तरी सीरिया में आगे बढ़ेगा।”

बयान में कहा गया, “अमेरिकी सशस्त्र बल इस अभियान में न तो शामिल होंगे, न मदद करेंगे, और आईएसआईएस के क्षेत्रीय ‘खलीफा’ को हराने वाली संयुक्त राज्य अमेरिका की सेनाएं अब इस क्षेत्र से अलग रहेंगी।’’

बयान जारी होने से पहले अमेरिकी राष्ट्रपति और तुर्की के उनके समकक्ष रजब तैयब एर्दोआन के बीच फोन पर बातचीत हुई।

इस बयान में उत्तरी सीरिया में हिरासत में लिए गए नागरिकों को वापस लेने से इनकार करने के लिए “फ्रांस, जर्मनी और अन्य यूरोपीय देशों” की आलोचना भी की गई।

एर्दोआन और ट्रंप उत्तरी सीरिया में ‘‘सुरक्षित क्षेत्र’’ बनाने पर चर्चा करने के लिए अगले महीने वाशिंगटन में मुलाकात भी करेंगे।

एर्दोआन ने तुर्की की सीमा पर एक ‘बफर क्षेत्र’ बनाने को लेकर अगस्त में हुए समझौते को लागू करने में “अमेरिकी सेना और सुरक्षा का प्रबंधन देख रही नौकरशाही की असफलता को लेकर अपनी निराशा व्यक्त की।’’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *