आगरा एक्सप्रेस वे पर उतरेंगे वायुसेना के विमान, 20 से 24 अक्टूबर तक होगा अभ्यास

वैसे तो यह अभ्यास पिछले वर्ष भी हो चुका है लेकिन इस बार परिवहन विमान (एएन 32) भी इस एक्सप्रेस वे पर उतरेंगे.

Ansar

NDTV लखनऊ: उत्तर प्रदेश के आगरा एक्सप्रेस वे पर वायुसेना के विमान 24 अक्टूबर को उतरने और उड़ान भरने का अभ्यास करेंगे. वैसे तो यह अभ्यास पिछले वर्ष भी हो चुका है लेकिन इस बार परिवहन विमान (एएन 32) भी इस एक्सप्रेस..वे पर उतरेंगे और उड़ान भरेंगे. इस बार वायुसेना के कुल 20 विमान एक्सप्रेसवे पर उतरेंगे और उड़ान भरेंगे. इस अभ्यास के मद्देनजर आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे के कुछ हिस्सों में 20 अक्टूबर से 24 अक्टूबर तक यातायात बंद रहेगा. रक्षा मंत्रालय (सेंट्रल कमांड) की जनसंपर्क अधिकारी गार्गी मलिक सिन्हा ने विशेष बातचीत में कहा कि भारतीय वायुसेना आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे उन्नाव जिले के निकट एयर​ स्ट्रिप पर उतरने और उड़ान भरने का अभ्यास करेगी. इस अभ्यास में भारतीय वायुसेना के 20 विमान हिस्सा लेंगे जिसमें लड़ाकू और परिवहन विमान शामिल होंगे. इनमें मिराज 2000, जगुआर, सुखोई 30 और एएन-32 परिवहन विमान शामिल होंगे. उतरने और उड़ान भरने का अभ्यास 24 अक्टूबर को सुबह 10 बजे से होगा.

वैसे तो पिछले साल जब आगरा एक्सप्रेस वे की शुरूआत हुर्इ थी तब भी इस पर विमानों ने उतरने और उड़ान भरने का अभ्यास किया था. हालांकि इस बार की खासियत यह है कि पहली बार यहां वायुसेना के परिवहन विमान इस एक्सप्रेस वे पर उतरेंगे और उड़ान भरेंगे. पिछले साल इस एक्सप्रेसवे के उद्घाटन के मौके पर आठ लड़ाकू जेट विमान इस पर उतरे थे और उड़ान भरी थी.

उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीईआईडीए) से प्राप्त जानकारी के अनुसार आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे के जनपद उन्नाव स्थित हवाई पट्टी पर 24 अक्तूबर को भारतीय वायु सेना द्वारा किए जाने वाले फ्लाइंग अभ्यास के मद्देनजर 20 अक्तूबर से 24 अक्तूबर तक एक्सप्रेस-वे के उन्नाव स्थित अरौल से लखनऊ के बीच यातायात प्रतिबंधित रहेगा. इस दौरान आगरा से लखनऊ की ओर आने वाले वाहन अरौल (जनपद कानपुर) में एक्सप्रेस-वे से उतरने के पश्चात छह किलोमीटर कानपुर की ओर चलकर, बायीं ओर बिल्लौर-बांगरमऊ मार्ग पर मुडे़ंगे और इस मार्ग से बांगरमऊ पहुंचेंगे तथा बांगरमऊ से मियागंज, हसनगंज एवं मोहान होते हुए लखनऊ पहुंचेंगे. लखनऊ से आगरा जाने वाले वाहन भी इसी परिवर्तित मार्ग का अनुसरण करेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *